राजस्थान: कृषि कानूनों पर 'हो-हल्ले' के बीच सीएम Ashok Gehlot के आदेश जारी, जानें किसानों को क्या मिली बड़ी राहत?

केंद्रीय कृषि कानूनों के लेकर गरमाए माहौल के बीच गहलोत सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने वाला कदम उठाया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस संबंध में आदेश जारी करते हुए विभागीय अधिकारियों को आगे की कार्यवाही त्वरित गति से करने के निर्देश दे दिए हैं।

By: nakul

Published: 05 Feb 2021, 02:51 PM IST

जयपुर।

केंद्रीय कृषि कानूनों के लेकर गरमाए माहौल के बीच गहलोत सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने वाला कदम उठाया है। इसके तहत प्रदेश के आठ जिलों के किसानों को रबी 2019-20 मेें फसल खराबे का मुआवजा देने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस संबंध में आदेश जारी करते हुए विभागीय अधिकारियों को आगे की कार्यवाही त्वरित गति से करने के निर्देश दे दिए हैं।

गहलोत सरकार की इस कवायद से अब आठ जिलों के किसानों को रबी 2019-20 में हुए फसल खराबे का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा जल्द मिल सकेगा।

दरअसल, मुख्यमंत्री गहलोत ने बुधवार को राज्य विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए थे कि जिन आठ जिलों का रबी 2019-20 का क्लेम भुगतान बकाया है, उनका शीघ्र भुगतान किया जाए।

किसानों को नहीं मिल पा रहा था बीमा का क्लेम

कोरोना लॉकडाउन अवधि में कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा चूरू जिले में किए गए फसल खराबे के प्रयोगों (आकलन) पर बीमा कम्पनी ने असहमति व्यक्त करते हुए भारत सरकार के समक्ष अपील कर दी थी। इसके चलते किसानों के क्लेम का भुगतान नहीं हो पा रहा था।

सरकार की अपील, मिली राहत

राज्य सरकार ने मामले में मजबूती से पैरवी करते हुए किसानों का पक्ष रखा था। भारत सरकार ने राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों के आधार पर बीमा कम्पनी की अपील को 3 फरवरी, 2021 को खारिज कर दिया। अब चूरू जिले की 1 लाख 30 हजार बीमा पॉलिसियों के विरूद्ध पात्र किसानों को 550 करोड़ रूपये केे क्लेम का भुगतान मिल सकेगा।

सरकार ने जमा करवाया राज्यांश प्रीमियम

राज्य सरकार ने अजमेर, भरतपुर, बूंदी, झालावाड़, कोटा, पाली एवं सवाईमाधोपुर जिलों के रबी 2019-20 के राज्यांश प्रीमियम की 70 करोड़ रूपये की राशि भी बीमा कम्पनियों को जमा करा दी है। इन जिलों के किसानों का बकाया बीमा क्लेम का भुगतान भी जल्द हो सकेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned