script

छोटे कलाकारों की प्रस्तुति गजब- CM Ashok Gehlot

locationजयपुरPublished: Dec 20, 2019 08:59:51 pm

जवाहर कला केंद्र में राष्ट्रीय युवा संगीत समारोह में गायक कलाकारों का हौसला बढ़ाने मुख्यमंत्री पहुंचे।

छोटे कलाकारों की प्रस्तुति गजब- CM Ashok Gehlot

छोटे कलाकारों की प्रस्तुति गजब- CM Ashok Gehlot

जवाहर कला केंद्र ( jawahar kala kendra ) में शुक्रवार को सुर संगम ( sur sangam ) संस्थान की ओर से तीन दिवसीय 32वां राष्ट्रीय युवा संगीत समारोह ( sangeet samaroh ) की शुरु हुआ। समारोह की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। इसके बाद उन्होंने दर्शक दीर्घा में बैठकर युवा गायक कलाकारों को सुना। तालियां बजाकर उनका हौंसला बढ़ाया। सभागार के बाहर बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा कलाकारों को मंच देने का प्रयास सराहनीय है। खासकर छोटे कलाकारों की प्रस्तुति गजब की थी। उन्हें लगातार प्रोत्साहन मिलना चाहिए।
10 राज्यों के कलाकार
यह समारोह जवाहर कला केंद्र के रंगायन सभागार में हुआ। इसमें पहले दिन 10 राज्यों के कलाकारों ने सुर साधे। संस्थान के निदेशक के.सी. मालू ने बताया कलाकारों ने प्रस्तुतियों को मुख्यमंत्री ने सराहा। इसमें जूनियर वर्ग में 12 से 18 वर्ष, सीनियर वर्ग में 18 से 28 वर्ष तक के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है। कलाकार सुगम संगीत, लोक, उप शास्त्रीय, शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति दे रहे है। इस प्रतियोगिता में सुरों का जांचने के साथ-साथ युवा कलाकारों को शास्त्रीय संगीत की टेक्निक, ब्रीथ कंट्रोल के सही तरीके, गायिकी के टिप्स, संगीत में लय और ताल के महत्व आदि के बारे में भी बताया जाएगा।
समारोह में आज और कल
समारोह में दूसरे दिन शनिवार को संगीत गुरु डॉ. संगीता पंडित का गायन होगा। तीसरे दिन रविवार को अवॉर्ड सेरेमनी में बॉलीवुड के म्यूजिक डायरेक्टर दिलीप सेन ( Musician Dilip Sen ) और प्लेबैक सिंगर सारिका सिंह कलाकारों का उत्साह बढ़ाएंगे।
मिलेगा एक लाख रुपए और अवॉर्ड
इस संगीत प्रतियोगिता में विजेताओं को दो अवॉर्ड दिए जाएंगे। इसमें जनमंगल ट्रस्ट की ओर से 1 लाख रुपए का मिलाप कोठारी स्मृति अवॉर्ड और सृजन द स्पॉर्क की ओर से 51 हजार रुपए का बॉलीवुड संगीतकार रवींद्र जैन स्मृति अवॉर्ड दिए जाएंगे। इसके अलावा पांच-पांच हजार रुपए के भी कई अवॉर्ड दिए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो