चाय पीते-पीते मावठे तक पहुंची थी बात, अब होगा लबालब, बीसलपुर से आएगा पानी

चाय पीते-पीते मावठे तक पहुंची थी बात, अब होगा लबालब, बीसलपुर से आएगा पानी

Pushpendra Singh Shekhawat | Updated: 14 Sep 2019, 09:16:59 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जलदाय विभाग रविवार शाम 6 बजे से शुरू करेगा सप्लाई, हर दिन 15 लाख लीटर पानी की आपूर्ति होगी, 80 दिन में लबालब हो जाएगा मावठा

जयपुर। आमेर ( Amber ) स्थित मावठे ( Mawtha ) में रविवार से बीसलपुर ( Bisalpur ) का पानी पहुंचेगा। यहां हर दिन 15 लाख लीटर पानी की आपूर्ति होगी, जिससे 80 से 85 दिन में यह लबालब हो जाएगा। मावठे की भराव क्षमता 1250 लाख लीटर है। जलदाय विभाग ( Phed Department ) रविवार शाम छह बजे आपूर्ति शुरू करेगा और हर दिन भी यही समय रहेगा। इससे पहले 26 अगस्त को टेस्टिंग भी की गई। इसके लिए ब्रह्मपुरी पंप हाउस पर पेयजल सप्लाई 220 से बढ़ाकर 235 लाख लीटर की जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) के निर्देश और फिर विधायकों के जरूरत जताने के बाद विभागीय अफसर मावठे में पानी पहुंचाने में जुटे थे।

गौरतलब है कि पिछले माह रामनिवास बाग में अक्षय उर्जा दौड़ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल हुए। यहीं से चौड़ा रास्ता में चाय पीने चले गए। साथ में मंत्री, विधायक भी रहे। यहीं विधायकों ने बीसलपुर बांध से बह रहे अतिरिक्त पानी से मावठे को भरने के लिए कहा।


सीएम के निर्देश के बाद अफसर इस तरह गिनाते रहे जरूरत
-वर्ष 2012 में मावठे को प्रतिदिन 10 लाख लीटर पानी आपूर्ति कर भरा गया था। इससे स्थानीय जल स्रोत रिचार्ज हुए और आमजन, वन्यजीव को फायदा हुआ।

-आमेर मावठे की कुल भराव क्षमता करीब 300 मिलियन लीटर है, जो कि बीसलपुर बांध से जयपुर शहर को एक दिन की आपूर्ति के बराबर है।

-इसके भर जाने से स्थानीय स्रोतों के जलस्तर में 5 से 6 मीटर तक की वृद्धि संभावित होगी।


ये मंत्री-विधायक सक्रिय

विधायक रफीक खान ( Rafiq Khan ), मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ( Pratap Singh Khachariyawas ), विधायक सतीश पूनिया ( Satish Poonia )

आमेर में वही सप्लाई

jaipur

ब्रहृमपुरी पंप हाउस से आमेर तक पेयजल लाइन जा रही है। इसी लाइन में अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा, जो मावठे में पहुंचेगा। जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता देवराज सोलंकी ने बताया कि आमेर में निरंतर 27 लाख लीटर पानी दिया जाता रहेगा। वहीं, दोबारा शुरू हुए गए छह ट्यूबवेल से अतिरिक्त 8 लाख लीटर पानी भी आमेर इलाके में ही सप्लाई की जाएगी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned