scriptGood News: रक्षाबंधन पर 10वीं और 12वीं की छात्राओं को मिलेगा स्मार्ट फोन, सीएम गहलोत की घोषणा | CM gehlot announced: 10th and 12th girl students get mobile on rakhi | Patrika News

Good News: रक्षाबंधन पर 10वीं और 12वीं की छात्राओं को मिलेगा स्मार्ट फोन, सीएम गहलोत की घोषणा

locationजयपुरPublished: Mar 20, 2023 08:27:47 pm

राजस्थान आईटी डे : मुख्यमंत्री ने हैकॉथान में युवाओं से संवाद, कहा: सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण समय पर नहीं दे पाए फोन, अब रक्षाबंधन पर सरकार देगी छात्राओं को मोबाइल

ashok gehlot

रक्षाबंधन पर 10वीं और 12वीं की छात्राओं को मिलेगा स्मार्ट फोन, सीएम गहलोत की घोषणा

जयपुर। सरकार रक्षाबंधन पर 10वीं-12वीं के बालिकाओं को मोबाइल फोन देगी। ताकि आईटी के सेक्टर में अगली पीढ़ी मजबूत हो। यह घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को राजस्थान कॉलेज में चल रही हैकॉथान में की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी, लेकिन दुनियाभर में चल रही सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण समय पर मोबाइल फोन नहीं दे पाए हैं। अब सरकार रक्षाबंधन पर 10वीं-12वीं के बालिकाओं को मोबाइल फोन देगी। ताकि आईटी के सेक्टर में अगली पीढ़ी मजबूत हो। जल्द ही इसकी विस्तृत योजना जारी की जाएगी।
गहलोत आईटी के उपयोगिता पर खूब बोले। उन्होंने कहा कि सरकार हर काम में संवेदशनशील, जवाबदेही, पारदर्शिता चाहती है, लेकिन बिना आईटी उपयोग के यह पूरी तरह संभव नहीं है। आईटी आधारित काम होगा तो कोई भी अधिकारी, कर्मचारी बहाना नहीं बना सकेगा। उन्होंने प्रतिभाओं का सम्मान भी किया।
सीएम ने देखे प्रोजेक्ट
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने एक्सीडेंट फ्री कार देखी। जो भी व्यक्ति इसे ड्राइव करेगा, उसका पहले एल्कोहल टेस्ट होगा। इसके अलावा और भी कई तरीकों से यह दुर्घटना से बचाता है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में हर साल 2.5 लाख और राजस्थान में 10 हजार लोग सड़क हादसों में मर जाते हैं। आपने यह कार बनाकर अच्छा किया। वहीं परीक्षा में चिटिंग रोकने वाले एक प्रोजेक्ट को देखकर भी वे खुश हुए। सीएम ने करीब एक घंटे तक अलग-अलग डेस्क पर जाकर युवाओं के प्रोजेक्ट देखे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो