scriptCM गहलोत का राजस्थानवासियों को बड़ा तोहफा, 13 जिलों में इतने लीटर पानी किया FREE | CM Gehlot Approves, 70 liter Water Free in Desert Area of Rajasthan | Patrika News

CM गहलोत का राजस्थानवासियों को बड़ा तोहफा, 13 जिलों में इतने लीटर पानी किया FREE

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2019 03:00:07 pm

Submitted by:

rohit sharma

Water Free in Rajasthan : CM अशोक गहलोत ने प्रदेश के मरुस्थलीय क्षेत्रों में पानी के टैरिफ में संसोधन कर जल उपभोक्ताओं को राहत देने का निर्णय लिया है। राजस्थान के मरुस्थलीय जिलों में इसका फायदा मिलेगा। जलदाय विभाग ( Department of Water Resources ) अब 13 मरुस्थलीय जिलों में 70 लीटर Free Water उपलब्ध कराएगा।

जयपुर। राजस्थानवासियों के लिए राहत भरी खबर है। सूबे के मुखिया अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot ) ने एक बार फिर जनता को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम गहलोत के फैसले के बाद कई जिलों के लोगों को बहुत राहत मिलने वाली है।

CM गहलोत ने दी सहमति

मुख़्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के मरुस्थलीय क्षेत्रों में पानी के टैरिफ में संसोधन कर जल उपभोक्ताओं को राहत देने का निर्णय लिया है। राजस्थान के मरुस्थलीय जिलों में इसका फायदा मिलेगा। जलदाय विभाग अब 13 मरुस्थलीय जिलों में 70 लीटर निशुल्क पानी उपलब्ध कराएगा। विभाग ये 70 लीटर पानी प्रति व्यक्ति प्रतिदिन सप्लाई करेगा। इस संबंध में सीएम ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।

70 लीटर पानी हरेक व्यक्ति को

गौरतलब है कि जलदाय विभाग की ओर ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पेयजल उपलब्ध कराने का निर्णय लागू किया गया था। लेकिन मरूस्थलीय क्षेत्रों में पशुधन के लिए 30 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन सहित न्यूनतम दैनिक आवश्यकता 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन है। इसलिए अब मरूस्थलीय क्षेत्रों में 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क जल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

इन जिलों में मिलेगा फायदा

राजस्थान के मरुस्थलीय जिलों ( Desert Area ) में विभाग के इस आदेश का लाभ जिलों जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, बीकानेर समेत अन्य जिलों को मिलेगा। गौरतलब है कि पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिले मरुस्थल क्षेत्र में आते हैं। ऐसे में जिलों में बारिश के अभाव के चलते पूरे साल ही पानी की कमी रहती है। सरकार के 70 लीटर प्रति व्यक्ति निशुल्क पानी देने के फैसले से लोगों को काफी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो