मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी, CM गहलोत ने विभागों को दिए ये निर्देश

मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी, CM गहलोत ने विभागों को दिए ये निर्देश

rohit sharma | Publish: Jul, 23 2019 08:51:35 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Heavy Rain Warning in Rajasthan : मौसम विभाग ने राजस्थान ( ( IMD Alert in Rajasthan ) में 27 जुलाई के बाद भारी बारिश ( Heavy Rain Alert ) की संभावना जताई है। ऐसे में मुख्यमंत्री Ashok Gehlot ने विभागों को तैयारी रखने के निर्देश जारी किए हैं।

जयपुर। औसत से कम मानसून ( monsoon 2019 ) के रहने और सावन में भी सावन की झड़ी का इंतज़ार कर रहे जयपुरवासियों को मंगलवार को भी बादलों का इंतज़ार करना पड़ा। जबकि जयपुर के आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में बादलों ( rain in jaipur Rural ) ने लोगों के तन मन दोनों को खूब भिगोया। वहीं, मौसम विभाग ( IMD ) ने राजस्थान में 27 जुलाई के बाद भारी बारिश की संभावना ( heavy rain alert ) जताई है। ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) ने विभागों को तैयारी रखने के निर्देश जारी किए हैं।

वहीं, जयपुर के ग्रामीण क्षेत्र बांसखोह का है जहां शाम छह बजे के करीब बादलों ने जमकर राग मल्हार गाये। 2 घंटे जमकर बरसे बादलों से खेतों में लबालब बरसात का पानी भर गया। गौरतलब है की कमज़ोर मानसून के बीच उमस और गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। अगर ऐसा ही हाल रहा तो आने वाले दिनों में शहर को तीन दिन में एक बार पेयजल नसीब होगा।

cm

मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की संभावना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिए हैं कि बारिश में अभी हो रही देरी को देखते हुए सभी विभाग आकस्मिक इंतजामों की पुख्ता तैयारी करें। उन्होंने बैठक में कहा कि मौसम विभाग की ओर से सूचना मिली है कि 27 जुलाई से एक अगस्त के बीच प्रदेशभर में अच्छी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में सभी संबंधित विभाग अपनी तैयारियां पूरी रखें।

सीएम गहलोत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ( CMO ) में उच्च स्तरीय बैठक में पेयजल आपूर्ति, जलाशयों में पानी की उपलब्धता तथा खरीफ की बुआई की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। जिससे राज्य में खरीफ की फसलों की बुवाई की स्थिति बेहतर होगी। साथ ही पेयजल और सिंचाई के लिए भी पानी की उपलब्धता बढ़ जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि विभाग ( agriculture department ) की जिम्मेदारी महत्वपूर्ण है। विभाग किसानों ( Rajasthan farmers ) को कम समय में ही तैयार होने वाली ऐसी फसल की बुवाई करने के लिए प्रेरित करे जिनमें कम पानी की जरूरत हो। साथ ही हरे चारे वाली फसलों की बुवाई पर अधिक जोर दिया जाए। पेयजल आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि इमरजेंसी प्लान के साथ-साथ सामान्य स्थितियों में पूरे प्रदेश में पीने के पानी के लिए बेहतर प्लानिंग की जाए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned