scriptVIDEO: कांग्रेस में सियासी घमासानः बागी विधायकों को बाहर लाने के लिए सीएम गहलोत का नया गेम प्लान | CM gehlot new game plan to bring out rebel MLAs | Patrika News

VIDEO: कांग्रेस में सियासी घमासानः बागी विधायकों को बाहर लाने के लिए सीएम गहलोत का नया गेम प्लान

locationजयपुरPublished: Jul 21, 2020 02:04:11 pm

Submitted by:

firoz shaifi

जल्द विधानसभा का संक्षिप्त सत्र बुलाए जाने की चर्चा, विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की बजाए बिल पास कराकर बहुमत दिखाएगी कांग्रेस, विधानसभा सत्र के दौरान व्हिप का उल्लंघन नहीं कर सकते विधायक , बागी विधायकों की मजबूरी बिल का समर्थन नहीं किया तो जाएगी सदस्यता

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। कांग्रेस में जारी सियासी घमासान के बीच दिल्ली में अज्ञात स्थान में बैठे बागी विधायकों को बाहर निकालने का नया गेम प्लान कांग्रेस थिंक टैंक ने तैयार किया है। विश्वस्त सूत्रों की माने तो राज्य की एसओजी की लाख कोशिशों के बाद भी वे बागी विधायकों तक नहीं पहुंच पाई हो, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके रणनाीतिकारों ने एक नया प्लान तैयार किया है,जिसके चलते बागी विधायकों को अब खुद ही बाहर आना होगा।

दरअसल गहलोत खेमे के रणनीति जल्द ही विधानसभा सत्र बुलाना चाहते हैं, जिससे कि बागी विधायक चालू विधानसभा सत्र के दौरान व्हिप का उल्लंघन नहीं कर सकते हैं अगर इसके बाद भी वे व्हिप उल्लंघन करते हैं उनकी सदस्यता चली जाएगी।


फ्लोर टेस्ट की बजाए बिल पास कराने की तैयारी
गहलोत कैंप से जुड़े रणनीतिकारों की माने तो गहलोत खेमा विधानसभा सत्र में फ्लोर टेस्ट नहीं करेगा बल्कि पूर्व में पेंडिंग पड़े कई बिलों को पास कराने की रणनीति पर चलेगा। बिल पास कराए जाने के दौरान पार्टी के मुख्य सचेतक की ओर से सभी विधायकों को व्हिप जारी किया जाएगा।

ऐसे में कोई भी विधायक बिना कोई ठोस कारण बताए बिल पास कराने के दौरान अनुपस्थित नहीं रह सकता है, अगर वे बिना कोई कारण बताए अनुपस्थित रहता है या फिर बिल के खिलाफ वोटिंग करता है उसकी सदस्यता स्वतः ही चली जाएगी।


बिल पास नहीं हुआ तो तो भी नहीं गिरेगी सरकार
वहीं फाइनेंस बिल के अलावा सरकार के दूसरे बिल ध्वनिमत से पारित नहीं होते या फिर बिल के खिलाफ वोटिंग होती तो भी सरकार गिरने से बचेगी केवल बिल को विधानसभा समिति को रैफर कर दिया जाएगा।


बाहर आए तो एओजी करेगी पूछताछ
वहीं अगर बागी विधायक विधानसभा सत्र में शरीक होने जयपुर आते हैं तो विधायकों के खरीद-फरोख्त और सरकार गिराने की साजिश की जांच कर रही एसओजी इन बागी विधायकों से पूछताछ करेगी। वैसे भी इन बागी विधायकों की तलाश में एसओजी पिछले पांच दिनों से दिल्ली और हरियाणा में डेरा डाले हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो