scriptमुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, जयपुर में पेट्रोल की कीमत भाजपा शासित भोपाल से कम | CM Gehlot said, petrol price in Jaipur is lower than BJP-rued bhopal | Patrika News

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, जयपुर में पेट्रोल की कीमत भाजपा शासित भोपाल से कम

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2021 07:25:02 pm

Submitted by:

Ashish

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को ट्ववीट कर केन्द्र सरकार पर निशाना साधा। गहलोत ने कहा कि कुछ लोग अफवाह फैलाते हैं कि राजस्थान सरकार पेट्रोल पर सबसे अधिक टैक्स लगाती है, इसलिए यहां कीमतें ज्यादा

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को ट्ववीट कर केन्द्र सरकार पर निशाना साधा। गहलोत ने कहा कि कुछ लोग अफवाह फैलाते हैं कि राजस्थान सरकार पेट्रोल पर सबसे अधिक टैक्स लगाती है, इसलिए यहां कीमतें ज्यादा हैं। भाजपा शासित मध्य प्रदेश में पेट्रोल पर राजस्थान से ज्यादा टैक्स लगता है, इसीलिए जयपुर में पेट्रोल की कीमत भोपाल से कम है। गहलोत ने कहा कि बढ़ती कीमतों से आमजन त्रस्त है। पिछले 11 दिनों से लगातार दाम बढ़ रहे हैं। यह मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियों का नतीजा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें फिलहाल यूपीए के समय से आधी हैं लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई हैं।
गहलोत ने कहा कि मोदी सरकार पेट्रोल पर 32.90 रुपए एवं डीजल पर 31.80 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी लगाती है। जबकि 2014 में यूपीए सरकार के समय पेट्रोल पर सिर्फ 9.20 रुपए एवं डीजल पर महज 3.46 रुपए की एक्साइज ड्यूटी थी। गहलोत ने कहा कि मोदी सरकार को आमजन के हित में अविलंब एक्साइज ड्यूटी घटानी चाहिए।

बेसिक ड्यूटी घटाई, एडिशनल ड्यूटी बढ़ाई

गहलोत ने कहा कि मोदी सरकार ने राज्यों के हिस्से वाली बेसिक एक्साइज ड्यूटी को लगातार घटाया है और अपना खजाना भरने के लिए केवल केन्द्र के हिस्से वाली एडिशनल एक्साइज ड्यूटी एवं स्पेशल एक्साइज ड्यूटी को लगातार बढ़ाया है। इससे अपने आर्थिक संसाधन जुटाने के लिए राज्य सरकारों को वैट बढ़ाना पड़ रहा है।

सरकार ने दो फीसदी वैट घटाया
गहलोत ने कहा कि कोविड के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है एवं राज्य का राजस्व घटा है, लेकिन आमजन को राहत देने के लिए प्रदेश सरकार ने पिछले महीने ही वैट में 2 फीसदी की कटौती की है। मोदी सरकार ऐसी कोई राहत देने की बजाय पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोज बढ़ा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो