scriptरीट परीक्षा पर सरकार की सख़्ती, पेपर लीक व नकल में लिप्त कर्मचारी होगा बर्खास्त | CM Gehlot took review meeting regarding preparation for the reet exam | Patrika News
जयपुर

रीट परीक्षा पर सरकार की सख़्ती, पेपर लीक व नकल में लिप्त कर्मचारी होगा बर्खास्त

रीट की परीक्षा की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने ली समीक्षा बैठक, रोडवेज की बसों के अलावा निजी बसों में भी अभ्यर्थियों को मिलेगा निःशुल्क यात्रा का लाभ, नकल में लिप्त प्राइवेट स्कूलों की मान्यता भी होगी रद्द, बैठक में सुझावों पर अमल करेगी सरकार

जयपुरSep 23, 2021 / 08:39 pm

firoz shaifi

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। प्रदेश में 26 सितंबर को दो पारियों में आयोजित होने जा रही रीट परीक्षा की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को अपने निवास पर तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, डमी कैंडिडेट बैठाने और नकल कराने जैसे मामलों में किसी भी सरकारी अधिकारी कर्मचारी की संलिप्तता पाई जाएगी तो उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा।

इसके अलावा किसी प्राइवेट स्कूल के कर्मचारी और स्कूल से जुड़े व्यक्ति की संलिप्तता पाई गई तो संबंधित स्कूल की मान्यता स्थाई रूप से समाप्त कर दी जाएगी। बैठक में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा,परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, मुख्य सचिव निरंजन आर्य सहित पुलिस विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ ही कई जिलों के एसपी और कलेक्टर भी मौजूद रहे।

पेपर लीक करने वालों से सख्ती से निपटें
गहलोत ने पेपर लीक करने वालों लोगों से सख्ती से निपटने के आदेश अधिकारियों को देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल गिरोह की ओर से नकल कराने से मामले आने के बाद अभ्यार्थियों की मेहनत पर पानी फिर जाता है।

ऐसे में इन नकल गिरोह के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, इसके लिए उन्होंने पुलिस अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर लापरवाही नहीं बरती जाए, परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।


उन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और जिला कलेक्टर को निर्देश दिया कि उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा में शामिल हो रहे हो रहे अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन लेकर नहीं जाए। सीएम गहलोत ने बैठक में कहा कि पेपर लीक और नकल जैसी घटना होने पर सभी जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

य़े आए सुझाव
-समीक्षा बैठक में नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों में मोबाइल ले जाने पाबंदी हो
-पेपर लीक, नकल में शामिल गिरोह और कोचिंग सेंटर्स पर विशेष निगरानी रखी जाए
-प्रश्न पत्रों के प्रिंटिंग प्रेस से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने और वहां खोलने तक की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी हो
-पेपर लीक और नकल जैसी घटना होने पर सभी जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

बसों में नि:शुल्क यात्रा
समीक्षा बैठक में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि रोडवेज के समस्त बसें अभ्यार्थियों की नि:शुल्क यात्रा के लिए उपलब्ध रहेंगे। साथ ही लोक परिवहन और अन्य निजी बसों की व्यवस्था भी की जा रही है।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि विभाग की ओर से पारदर्शिता के साथ रीट परीक्षा संपन्न कराने के लिए समस्त तैयारियां की गई हैं। पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने कहा कि परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी तैयारियां की गई है। पुलिस फोर्स को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड,प्रमुख कस्बों, बाजारों और परीक्षा केंद्रों पर तैनात किया जाएगा। नकल रोकने के लिए इंटेलिजेंस इनपुट और टेक्निकल सर्विलांस के आधार पर एसओजी और अन्य एजेंसियां पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो