घोषणाओं पर कितने हुए विभागीय काम, सीएम गहलोत 20 अक्टूबर लेंगे समीक्षा बैठक

-20 अक्टूबर को सचिवालय में सीएम ने बुलाई समीक्षा बैठक, जन घोषणा पत्र, बजट घोषणाओं, फ्लैगशिप कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करेंगे मुख्यमंत्री, अगले साल बजट सत्र से पहले विभागों के कामकाज की रिपोर्ट लेंगे सीएम

By: firoz shaifi

Updated: 14 Oct 2021, 07:55 PM IST

जयपुर। प्रदेश में सरकार के जन घोषणा पत्र, बजट घोषणाओं और फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर संबंधित विभागों की ओर से कितने कामों का अंजाम दिया और कितने काम अभी भी पेंडिंग हैं, इसका फीडबैक लेने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 अक्टूबर को विभागीय समीक्षा बैठक बुलाई है।

सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित होने वाली विभागीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत गहलोत घोषणाओं की समीक्षा करके संबंधित विभागों से रिपोर्ट कार्ड लेंगे। इसके लिए गुरुवार को आयोजना विभाग ने समीक्षा बैठक बुलाए जाने का सर्कुलर जारी करने के साथ ही बैठक का एजेंडा भी जारी किया हैष बैठक में सभी विभागों के एसीएस, प्रमुख शासन सचिव, शासन सचिव और जिला प्रभारी सचिवों को भी बुलाया गया है।

जन घोषणा-बजट घोषणाओं पर सरकार का फोकस
इधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जन घोषणा पत्र की प्रगति समीक्षा और बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा पर पूरा फोकस है। सरकार की ओर से हाल ही में दावे किए गए थे कि जन घोषणा पत्र के 60 फीसदी से ज्यादा वादे ढाई साल में ही पूरे कर दिए गए हैं। शेष के कार्य प्रगति पर हैं तो वही बजट घोषणा 2019 से 2020 और 2021- 22 को लेकर भी सरकार संबंधित विभागों से रिपोर्ट कार्ड लेगी कि बजट घोषणा पर कितना काम हुआ है।

बताया जाता है कि सरकार की मंशा है कि बजट घोषणाओं को समय पर ही पूरा किया जाए, जिससे अगले साल बजट सत्र के दौरान विपक्ष को सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं मिल पाए और सरकार भी सदन में मजबूती के साथ अपनी बात रख पाए कि बजट घोषणाओं को सरकार ने समय पर पूरा करने का हर संभव प्रयास किया है।

जिला प्रभारियों के भ्रमण की समीक्षा
वहीं बैठक में इसी माह हुए जिला प्रभारी मंत्रियों और जिला प्रभारी सचिवों के भ्रमण की रिपोर्ट की समीक्षा होगी। हाल ही में गहलोत सरकार के तमाम मंत्रियों ने 6 से 8 अक्टूबर तक अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर प्रशासन गांवों के संग और शहरों के संग अभियान का जायजा लिया था।

बैठक में इनकी होगी समीक्षा


-जन घोषणा पत्र की प्रगति की समीक्षा
-बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा साल 2019-20- 21- 22
-राज्य सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा
-जन अभाव अभियोग संबंधी प्रेजेंटेशन और चर्चा
-जिला प्रभारियों की भ्रमण रिपोर्टों की समीक्षा
- केंद्र प्रवर्तित योजनाओं की समीक्षा

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned