scriptगंदगी देख रुकीं सीएम ने महापौर-आयुक्त को दिए निर्देश | CM keeps watch for dirt, CM gives instructions to the mayor-commission | Patrika News

गंदगी देख रुकीं सीएम ने महापौर-आयुक्त को दिए निर्देश

locationजयपुरPublished: May 15, 2018 02:33:34 pm

Submitted by:

Priyanka Yadav

जेडीए-निगम पहले देंगे नोटिस, सफाई नहीं हुई तो काम कराकर वसूलेंगे राशि

jaipur news
जयपुर . वीआइपी रूट जेएलएन मार्ग पर गंदगी हटाने और सुंदरता बढ़ाने के नाम पर सरकार ने फिर भूखंडों पर नजर डाली है। जिन भूखंडों की सफाई नहीं हो रही, वहां अस्थाई उद्यान विकसित करने की तैयारी की जा रही है। बताया गया कि मुख्यमंत्री ने सोमवार को राष्ट्रपति को एयरपोर्ट पर विदा करने के बाद जेएलएन मार्ग पर भूखंडों का मुआयना किया। वहां गंदगी, झाडिय़ां देख महापौर अशोक लाहोटी, नगर निगम आयुक्त रवि जैन को बुलाया और नाराजगी जताई। दोनों को अपनी गाड़ी में बैठाया और वल्र्ड ट्रेड पार्क के पास काफिला रुकवाकर करीब 10 मिनट तक चर्चा की। खाली भूखंडों को तत्काल साफ कराने के निर्देश दिए। इसके बाद जेडीसी वैभव गालरिया भी टीम के साथ मौका मुआयना करने निकल पड़े। निगम आयुक्त रवि जैन भी साथ रहे।
ये दिए निर्देश

– जेएलएन मार्ग व एयरपोर्ट रोड पर पड़ी खाली भूमि साफ करवाएं। न कचरा नजर आए, न झाडिय़ां। भूखंडधारियों को नोटिस दें। फिर भी सफाई न हो तो निगम-जेडीए काम कराकर भूखंडधारी से खर्चा वसूलें। होटल क्लाक्र्स आमेर के पास खाली जमीन व एयरपोर्ट रोड पर सिद्धार्थ नगर इलाके के भूखंड पर ध्यान केंद्रित रहा।
– ऐसे कई विवादित भूखंड हैं, जो वर्षों से गदंगी से अटे हैं। इन पर पार्क विकसित करें। विवाद सुलझेगा तब पार्क हटा देंगे। भले ही विवाद दो पक्षों के बीच मालिकाना हक ही क्यों न हो, जिसमें सरकार या जेडीए का भी कोई लेना-देना न हो।
-सडक़ के दोनों तरफ दीवारें ठीक कर पेटिंग कराएं। हरियाली बढ़ाने के लिए काम शुरू हो चुका है कई पौधे भी लगेंगे।

कियोस्क प्रोजेक्ट की ली जानकारी

डब्ल्यूटीपी के पास नाले पर बनने वाले प्रोजेक्ट की जानकारी ली। यहां स्मार्ट सिटी कंपनी नाले को ढककर कियोस्क बनाएगी। इन कियोस्क के आवंटन से राजस्व भी मिल सकेगा।
ढाई वर्ष पहले दूसरी जमीन पर जेडीए हो चुका काबिज

जेडीए करीब ढाई वर्ष पहले वल्र्ड ट्रेड पार्क के सामने की भूमि (23633 वर्गगज) पर काबिज हो गया और उद्यान विकसित कर दिया गया। यहां जबरन पार्क व जॉगिंग ट्रेक बना दिया गया। इसमें जेडीए ट्रिब्यूनल के आदेश को दरकिनार किया गया। जमीन पर मालिकाना हक का दावा करने वाली फर्म ग्रीन फायर हॉस्पिटल की ओर से हाईकोर्ट में न्यायालय की अवमानना का केस भी लंबित है।
अवैध व्यावसायिक गतिविधियां होंगी बंद

सीएम ने जेएलएन मार्ग पर अवैध व्यावसायिक गतिविधियां तत्काल बंद कर मार्ग की तरफ खुल रहे गेट को भी दूसरी तरफ से खोलने के लिए कहा। इसके बाद जेडीए की प्रवर्तन शाखा को निर्देश पहुंचा दिए गए। यहां तक कि सरस पार्लर के आगे के बोर्ड हटा दिए गए। इसके लिए राजस्थान कॉपरेटिव डेयरी फैडरेशन और जयपुर डेयरी के प्रबंध निदेशक ने मौका मुआयना भी किया। संभव है कि सरस पार्लर का मुख्य हिस्सा दूसरी तरफ शिफ्ट किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो