scriptमुख्यमंत्री का अशोक नगर दौरा, करेंगे एशिया के पहले हैंडलूम पार्क का शुभारंभ! | cm shivraj singh visit at ashok nagar | Patrika News

मुख्यमंत्री का अशोक नगर दौरा, करेंगे एशिया के पहले हैंडलूम पार्क का शुभारंभ!

locationजयपुरPublished: Aug 27, 2017 01:18:00 pm

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान रविवार को अशोकनगर के दौरे पर हैं।

Troubled passengers
अशोकनगर। वे यहां एशिया के पहले हैंडलूम पार्क का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए शहर की कई बसें अधिग्रहित की गई हैं, जिसके चलते राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
बसें नहीं मिल पाने के कारण लोगों को ऑटो, बाइक, किराये के वाहनों या निजी वाहनों से यात्रा को मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं ब्लॉक लगने से सुबह के समय गुना के लिए भी ट्रेनें यात्रियों को नहीं मिली।

भटकते रहे लोग-
बसें नहीं मिलने से जहां एक ओर राहगीर परेशान हुए वही स्कूलों की बसें को भी अधिग्रहित कर लिए जाने से स्कूल आने जाने वाले छात्र—छात्राओं को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं भोपाल, विदिशा से भी बसें बुलवाए जाने की बातें भी सामने आईं हैं।
दरअसल माना जा रहा है कि आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अशोकनगर के चंदेरी में 30 करोड़ की लागत से बने हैंडलूम पार्क का शुभारंभ करेंगे, जबकि इससे पहले ही कांग्रेस ने इसका विरोध शुरु कर दिया है।
कांग्रेस को लोकल इकाई के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका श्रेय लेने के लिये आधे अधूरे हैंडलूम पार्क का शुभारंभ करने जा रहे हैं। कांग्रेसियों ने बताया कि इस पार्क के लिए क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया कई सालों से कोशिशों में जुटे हुए थे। कांग्रेस का दावा है कि केंद्र में मंत्री रहते स्थानीय सांसद ज्योतिरादित्य ने ही इस परियोजना को केंद्र सरकार से शुरू कराया था।
– कांग्रेसियों ने आरोप लगाया कि इस परियोजना में शिवराज सिंह चौहान या भाजपा सरकार का कोई योगदान नहीं है। इसके बावजूद वह इसका शुभारंभ करके सिर्फ श्रेय लेने की कोशिश कर रहे हैं।
– इस संबंध में कांग्रेस की अशोकनगर इकाई ने पूर्व में ही जिला प्रशासन को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें चेतावनी दी गई थी कि मुख्यमंत्री इस शुभारंभ से दूर रहें। वहीं कांग्रेस ने घोषणा की है कि सीएम अगर हैंडलूम पार्क का शुभारंभ करने आए तो अशोकनगर की कांग्रेस इकाई लोकतांत्रिक तरीके से उनका विरोध करेगी।
हैंडलूम पार्क की ये होगी खासियत:
1- चंदेरी साड़ी को लेकर मशहूर यहां के बुनकरों को संगठित उद्योग का रूप देने यहां एशिया का पहला हैंडलूम पार्क बनाया गया है। 14 साल में बन कर तैयार हुए इस पार्क में चंदेरी के 4352 हैंडलूम और 9 हजार बुनकरों को स्थान दिया जाएगा। इनकी अगुआई चंदेरी के करीब 300 कुशल बुनकरों को सौंपी जाएगी।
2- हर बुनकर को लूम लगाने के लिए 50 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी, और 35 एकड़ में फैले इस पार्क में 30 साल की लीज दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो