scriptसीएनजी से 30 प्रतिशत कम खर्च, फिर भी सरकार का ध्यान नहीं, सीएनजी पेट्रोल का सस्ता व अच्छा विकल्प | cng pump in jaipur | Patrika News

सीएनजी से 30 प्रतिशत कम खर्च, फिर भी सरकार का ध्यान नहीं, सीएनजी पेट्रोल का सस्ता व अच्छा विकल्प

locationजयपुरPublished: Mar 04, 2021 04:30:43 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से जहां आमजन हलकान है। वहीं, सरकार प्रदेश में सीएनजी पंपों की संख्या बढ़ाने में ज्यादा रूचि ही नहीं ले रही है।

cng pump in jaipur

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से जहां आमजन हलकान है। वहीं, सरकार प्रदेश में सीएनजी पंपों की संख्या बढ़ाने में ज्यादा रूचि ही नहीं ले रही है।

जयपुर। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से जहां आमजन हलकान है। वहीं, सरकार प्रदेश में सीएनजी पंपों की संख्या बढ़ाने में ज्यादा रूचि ही नहीं ले रही है। अभी राजधानी जयपुर में मात्र कूकस और प्रदेश में भी काफी कम संख्या में सीएनजी पंप हैं, जबकि इससे वाहनों में ईधन की खपत में करीब 30 प्रतिशत तक का फायदा होता है। पड़ताल में सामने आया कि प्रदेश में करीब 200 से ज्यादा पंप अब तक खुल जाने थे, लेकिन लेटलतीफी का नुकसान आमजन को उठाना पड़ रहा है।
प्रदूषण का भी होगा खात्मा
पेट्रोल पंप संचालकों के मुताबिक सीएनजी के ईधन से प्रदूषण का भी करीब-करीब खात्मा हो सकेगा। इससे अधिक आबादी वाले शहरों के लोगों को भी बड़ी राहत मिल सकती है।
ईधन नहीं तो कारें भी कम
प्रदेश में सीएनजी के पंप कम होने से सीएनजी के वाहन भी बेहद कम हैं। 40 लाख आबादी वाले जयपुर शहर में भी एक ही पंप है, वह भी शहर से काफी दूर। शहर से दूर होने के कारण लोगों को सीएनजी से दूर ही रहना पड़ रहा है।
महंगा पड़ा सीएनजी कार से आना
जयपुर में अपने रिश्तेदार के यहां आए आगरा निवासी प्रशांत को वापसी के समय अपनी सीएनजी कार में ईधन की आवश्यकता हुई, लेकिन उन्हें जयपुर शहर में इसका कोई पंप ही नहीं मिला। उपलब्ध पंप भी जयपुर से काफी दूर था। उन्होंने बताया कि वे इस सोच के साथ सीएनजी कार से जयपुर आ गए कि यहां तो सीएनजी पंप काफी संख्या में होंगे। पंप नहीं मिलने से उन्हें यह सफर काफी महंगा पड़ा।
सीएनजी पंप खुलेंगे तो 30 प्रतिशत तक ईधन में बचत होगी और प्रदूषण भी खत्म होगा।
-सुनीत बगई, अध्यक्ष, राजस्थान पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन

अभी जयपुर में एलपीजी के करीब आधा दर्जन पंप हैं। सीएनजी का एक ही है। प्रदेश में तो कई पंप इसके खुल चुके हैं। जयपुर के मामले में अडाणी और टोरंट समूह के बीच कुछ मसला था, जिसे अब करीब-करीब सुलझा लिया गया है। जल्द ही जयपुर में इसके पंपों की संख्या बढ़ेगी।
सुनील गर्ग, तेल कंपनियों के राज्य स्तरीय समन्वयक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो