coaching suicide case: राजस्थान में कोचिंग संस्थानों पर लगेगा अंकुश, बनेगा कानून

coaching suicide case: राजस्थान में कोचिंग संस्थानों पर लगेगा अंकुश, बनेगा कानून
coaching suicide case

Hanuman Ram Galwa | Updated: 26 Jul 2019, 02:24:52 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

coaching suicide case: राजस्थान की गहलोत सरकार (gehlot government) छात्रों को कोचिंग देने वाले संस्थानों (coaching centre pressure suicide) पर नियंत्रण के लिए कानून बनाएगी।

 

भाजपा (bjp ) के विधायक अशोक लाहोटी के इस संबंध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए विधानसभा (rajasthan assembly) में शिक्षा राज्य मंत्री गोविद सिंह डोटासरा ने कहा कि कोचिंग संस्थानों पर नियंत्रण के लिये सरकार कानून बनाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि अदालत के निर्देश पर 24 सदस्यीय समिति बनाई है, जिसमें शिक्षाविद्, मनोवैज्ञानिक, स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि कोङ्क्षचग संस्थानों की पढ़ाई से कई गरीब बच्चे भी डॉक्टर, इंजीनियर बन पाए हं,ै लेकिन अब कई शिकायतें आ रही है तथा छात्र तनाव (pressure ) में रहकर आत्महत्या करने लगे है। उन्होंने कहा कि पहले भी उच्च न्यायालय (rajasthan high court) के निर्देश पर जिला स्तरीय समिति के सीधे राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया था, जिसे बाद में अदालत ने इसका विस्तार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइसेंज से इस मामले में अध्ययन भी कराया गया। लाहोटी से सहमति जताते हुए डोटासरा ने कहा कि छह से नौ कक्षा के छात्रों के कोचिंग लेने पर उनकी स्कूल में उपस्थिति की जांच कराई जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned