scriptपोषण देगा कोकोआ बटर | Cocoa Butter | Patrika News

पोषण देगा कोकोआ बटर

locationजयपुरPublished: Jul 12, 2020 06:48:37 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

स्किन को मॉइश्चराइज करने से लेकर बालों को हेल्दी बनाने में उपयोगी कोकोआ बटर।

पोषण देगा कोकोआ बटर

पोषण देगा कोकोआ बटर

कोकोआ बटर काकाओ बींस से तैयार किया जाता है, जो कि कोकोआ पॉड में होते हैं। कोकोआ पॉड एक बड़ा फल होता है, जिसके भीतर 30 से 40 बीज होते हैं। इन बीजों को सुखाकर और रोस्ट करने के बाद जब प्रेस किया जाता है तो इनसे वैजिटेबल फैट निकलता है। इसी फैट को ‘कोकोआ बटर’ के रूप में जाना जाता है। यह रूम टेम्प्रेचर पर भी पिघलता नहीं है और इसकी शेल्फ लाइफ भी लंबी होती है। कोकोआ बटर को त्वचा और बालों के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है।
फैटी एसिड से भरपूर होने की वजह से यह स्किन के लिए एक बढिय़ा मॉइश्चराइजर का काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट से भी यह समृद्ध होता है। यह त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। इससे त्वचा से डलनेस और झुर्रियां भी दूर होती हैं।
त्वचा को पोषण देने के लिए: कोकोआ बटर में ओलिक, पामिटिक और स्टियरिक एसिड होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं। इसमें फैटी एसिड अधिक होता है, जो त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है।
ड्राई स्किन पर असरदार: क्षतिग्रस्त और शुष्क त्वचा के लिए भी कोकोआ बटर उपयोगी होता है क्योंकि इसमें हेल्दी फैट होता है। अगर आपकी त्वचा अक्सर लाल हो जाती है तो ऐसे में भी इसका प्रयोग फायदेमंद रहेगा।
निशान और दाग-धब्बे: भले ही किसी चोट का निशान हो या मुंहासों की वजह से पड़ा कोई दाग-धब्बा, उसे दूर करने के लिए कोकोआ बटर का इस्तेमाल फायदा करेगा। कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।
स्टाइलिंग क्रीम के रूप में: बालों में कोकोआ बटर का प्रयोग किया जाए तो रूसी की समस्या दूर हो सकती है जिससे बाल मजबूत बनते हैं और लंबे भी। डेंड्रफ तभी होती है जब हमारी स्कैल्प को पोषण नहीं मिलता। कोकोआ बटर बालों को अच्छी तरह से नरिश करता है। इसे हेयर स्टाइलिंग क्रीम के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।
बालों को ऐसे बनाएं हेल्दी: कोकोआ बटर को पिघला लें और गुनगुना होने पर स्कैल्प पर मसाज करें। अब बालों में कंघी करें और कम से कम एक घंटा इसे लगा रहने दें। बाद में अच्छी तरह से शैंपू कर लें। कोकोआ बटर के प्रयोग से बालों को पोषण मिलेगा और इनका टूटना व दो मुंहे होना भी कम होगा। लेकिन यदि त्वचा संबंधी रोग है तो विशेषज्ञ से सलाह के बाद ही प्रयोग करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो