scriptकहीं आप ज्यादा तो नहीं पी रहे कॉफी? | coffee | Patrika News

कहीं आप ज्यादा तो नहीं पी रहे कॉफी?

locationजयपुरPublished: May 10, 2018 03:43:08 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

कॉफी दुनियाभर में पीया जाने वाला सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थ है। कुछ लोगों की तो दिन की शुरुआत ही इससे हो पाती है।

कई बार हम जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने लगते हैं, जिससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। सिरदर्द, डिहाइड्रेशन, हृदय की धड़कनों की अनियमितता जैसी तकलीफ ज्यादा कॉफी पीने का परिणाम भी हो सकती हैं।
पानी की कमी: कॉफी की अधिकता से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से आपको चक्कर आना, थका-थका महसूस होना और आलस बने रहना जैसा महसूस होता है। इसलिए दिनभर में एक या दो कप से ज्यादा चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।
सिरदर्द बने रहना : जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने की स्थिति में डिहाइड्रेशन, नींद न आने की समस्या आदि होने लगती है, जो सिरदर्द का कारण बन सकती है। इसलिए कॉफी की अधिकता से बचें। ऐसे लोग जो पहले से ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, यह उनकी तकलीफ बढ़ा सकती है।
जिन लोगों को कॉफी पीने की लत लग जाती है, वे एडिक्शन की तरह इसे लेते हैं और ऊर्जा की पूर्ति इससे करते रहते हैं। इससे वे संतुलित आहार भी नहीं ले पाते और धीरे-धीरे पोषक तत्वों की कमी उन्हें बीमार बनाने लगती है।
भोजन के साथ कॉफी लेना कैल्शियम व आयरन ग्रहण करने की क्षमता को घटा देता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। द्द एक सामान्य व्यक्ति को प्रतिदिन 300 एमजी से अधिक कैफीन की मात्रा नहीं लेनी चाहिए यानी तीन से चार कप। बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए यह मात्रा 100 एमजी तक सीमित है। एनर्जी और कोल ड्रिंक्स के अलावा कैफीन चाय, चॉकलेट, दवाओं और सर्दी की दवाओं में भी होता है। कैफीन की इस मात्रा को ध्यान रखकर ही कॉफी का सेवन करें।
नींद में समस्या : जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने की स्थिति में आपके साथ नींद न आने की समस्या हो सकती है। इससे आपके सोने के घंटों में भी कमी आती है। कॉफी 15 मिनट बाद अपना असर दिखाती है और एक घंटे तक इसका असर सबसे ज्यादा होता है। कई घण्टों तक इसका असर बना रहता है। इसके अलावा उम्र के बढऩे पर आपकी कॉफी पीने की टॉलरेंस पावर भी कम होती चली जाती है। इसलिए अपनी ज्यादा कॉफी पीने की आदत को बदल लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो