ठंडी हवा ने बढ़ाई ठिठुरन,कोहरे का असर ट्रेनों पर, 17 ट्रेन लेट

Rakhi Hajela

Updated: 19 Jan 2020, 03:48:45 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

दिल्‍ली.एनसीआर में रविवार की सुबह काफी ठिठुरन भरी हुई है। ठंडी हवाओं ने दिल्‍ली.एनसीआर के लोगों को ठंड के बढऩे का अहसास करा दिया है। हालांकि मौसम साफ है और घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। दिल्‍ली, गाजियाबाद और फरीदाबाद में मौसम साफ है। हालांकि ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशान कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को पारा गिरने से ठंड बढ़ गई और सुबह के समय न्यूनतम तापमान एक डिग्री गिरकर सात डिग्री सेल्सियस पर आ गया। अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने दिन में साफ आसमान रहने और शाम तक हल्के कोहरे का अनुमान व्यक्त किया है।

छाया हल्का कोहरा
शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, पूर्वाहन 11 बजे तक दिल्ली के आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक 335 दर्ज किया गया जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है, जबकि आईटीओ क्षेत्र में सूचकांक 293 रहा जो खराब की श्रेणी में आता है। सुबह शीतलहर चलने के साथ ही हल्का कोहरा छाया रहा, वहीं दृश्यता 600 मीटर दर्ज की गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, शहर में रविवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। दिन के दौरान आसमान साफ रहेगा। वहीं आईएमडी के अनुसार रविवार की सुबह आर्द्रता 97 प्रतिशत रही।

फिर बदलेगा दिल्ली का मौसम
वहीं मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 21 जनवरी को हल्की बारिश होने की उम्मीद है। उत्तर की दिशा से नमी वाली हवा दिल्ली की तरफ दस्तक देगी। जिसके कारण मौसम में परिवर्तन आएगा। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ फिर से उत्तर भारत में दस्तक दे सकता है। जिससे मौसम में बदलाव होगा।

रेल यातायात पर भी मौसम का असर
दिल्ली आ रही 17 ट्रेनें रविवार को 1.30 घंटे से लेकर 3.30 घन्टों तक देर से चल रही हैं। सबसे ज्यादा देरी से वाराणसी-नई दिल्ली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस 3.30 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही है। रेलवे विभाग के मुताबिक इलाहाबाद-आनन्द विहार हमसफर एक्सप्रेस 2.15 घंटे, गाजीपुर-आनन्द विहार एक्सप्रेस 2.30 घंटे, कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस 2.15 घंटे, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोतम एक्सप्रेस 2.15 घंटे, गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस 2.45 घंटे, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल 1.45 घंटे, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस तीन घंटे, भागलपुर-आनन्द विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस 2.30 घंटे, यशवंतपुर-निजामुद्दीन केएस क्रांति एक्सप्रेस 2.30 घंटे और प्रतापगढ़.नई दिल्ली पद्मावत एक्सप्रेस 2.15 घंटे की देरी से चल रही हैं।
ठंड से राहत नहीं
बात अगर उत्तरप्रदेश, पंजाब और हरियाणा की करें तो स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के नजीबाबाद, मुरादाबाद, बरेली, बहराइच, लखीमपुर खीरी और गोरखपुर समेत आसपास के भागों में गरज के साथ हल्की बौछारें गिरने की संभावना है। पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिली। सुबह में घना कोहरा छाए रहने के कारण दृश्यता कम हो गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पंजाब में अमृतसर सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned