scriptCold wave in Rajasthan till January 28, temperature will drop | Video: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमान | Patrika News

Video: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमान

weather alert: राजस्थान मे अब फिर से शीतलहर का जोर दिखाई देने लगा है। पश्चिमी विक्षोभ के बाद अगले चार दिन तक शीतलहर का पहरा रहने के साथ ही कुछ इलाकों में कोहरा छाया रहेगा।

जयपुर

Updated: January 24, 2022 01:42:53 pm

weather alert: राजस्थान मे अब फिर से शीतलहर का जोर दिखाई देने लगा है। पश्चिमी विक्षोभ के बाद अगले चार दिन तक शीतलहर का पहरा रहने के साथ ही कुछ इलाकों में कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग की माने तो न्यूनतम तापमान में अगले 48 घंटों के दौरान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। राज्य के शेखावाटी क्षेत्र, जयपुर, भरतपुर व उदयपुर सम्भाग के कुछ भागों में 28 जनवरी तक शीतलहर चलने की सम्भावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान कहीं-कहीं 2 से 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

dsc_0007.jpg

4 डिग्री तक गिरा तापमान
जनवरी सबसे अधिक शीतलहर पड़ी है और बारिश का रेकाॅर्ड भी टूटा है। महीने के अंत में सर्दी फिर से तीखे तेवर दिखाएगी। हालात यह हो गए हैं कि माउंंट आबू में का तापमान फिर से माइनस में दर्ज किया गया है और कुछ स्थानों पर तापमान में कमी आने से बर्फ जमने लगी है। पिछले 24 घंटों की बात करें तो न्यूनतम व अधिकतम तापमान में कुछ स्थानों पर 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। सबसे कम न्यूनतम तापमान चित्तौड़गढ़ में 3.3 डिग्री सेल्सियस व सबसे कम अधिकतम तापमान सीकर में 13.5 डिग्री से. (औसत से -9.3 डिग्री) दर्ज किया गया है।

माउंट आबू माइनस 4 पर
राजस्थान में बीती रात सबसे कम तापमान माउंटआबू का दर्ज किया गया। तापमान माइनस चार डिग्री सेल्यियस दर्ज किया गया। इसके अलावा जयपुर के जोबनेर का पारा 0.5 डिग्री जमाव बिंदु के नजदीक दर्ज किया गया। उधर, राजधानी जयपुर का पारा बीते 24 घंटे में 3.5 डिग्री की गिरावट क साथ 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सीकर का पारा 4, चूरू 7, बीकानेर का 6.5, फतेहपुर का 4.4, करौली का पारा 3.5, अलवर का 5.8, चित्तौड का 3.3, जैसलमेर का 7.1, जोधपुर का 6.6, गंगानगर का 9.3, नागौर का 5.6, बारां का 4.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

28 जनवरी तक राहत नहीं
मौसम विभाग की माने तो मौसम साफ रहने की स्थिति में राजस्थान के तीन संभागों में शीतलहर का पहरा रहेगा। इसके साथ ही पूरी शेखावाटी शीतलहर की चपेट में रहेगी। बतादें कि शेखावाटी में वैसे ही सर्दी का सितम सबसे ज्यादा रहता है और अब आगामी चार दिनों तक शीतलहर जमकर परेशान करेगी। उधर, सोमवार को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, झुंझुनू, सीकर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में कहीं कहीं पर घने कोहरे की संभावना है।

पाले से इन फसलों को नुकसान
आमतौर पर कड़ाके की सर्दी का असर दिसंबर तक देखने को मिलता है। लेकिन बदले मौसम में बर्फबारी के चलते बीते कई सालों से सर्दी का पैटर्न अब जनवरी के अंत तक रहने लगा है। इससे जनजीवन प्रभावित होने के साथ ही फसलों को भी काफी नुकसान होने का अंदेशा हैं। प्रदेश में कड़ाके की सर्दी खेतों में कहर ढा रही है। पाला पड़ने के चलते बड़े स्तर पर फसल में नुकसान हो रहा है। खास तौर से सब्जी की फसल पर सर्दी की मार पड़ रही है। टमाटर,मटर, बैंगन, भिण्डी, मटर जैसी सब्जी की फसल में तो पाले से नुकसान हुआ ही है अरण्डी, तारामीरा, कपास और जीरे की फसल में भी पाला पड़ने से नुकसान हुआ है।

मौसम का पूर्वानुमान
25 जनवरी को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।
26 जनवरी को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।
27 जनवरी को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।
28 जनवरी को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।
29 जनवरी को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Gyanvapi Survey: सर्वे के दौरान कुएं में मिला शिवलिंग, हिन्दू पक्ष के वकील का दावाअसम में बाढ़ से 7 जिलों के लगभग 57 हजार लोग प्रभावित, बचाव कार्य में जुटी इंडियन एयरफोर्सराजस्थान में तपिश और लू बनी ‘संजीवनी’, हुआ ये बड़ा फायदाCNG Price Hike: एक साल में CNG में 69.60% की बढ़ोतरी, जानें आपके शहर की लेटेस्ट कीमतहवाई सफर होगा महंगा, Jet Fule की कीमतें 5% बढ़ी, विश्व स्तर पर बढ़ती कीमतों का असरसोनिया गांधी का ये अंदाज पंसद आया, वे मुस्कुराई तो सभी कांग्रेसी भी मुस्कुराए, देखे पूरा वीडियो80 वर्षीय मशहूर चित्रकार ने नाबालिग से 7 साल तक किया 'डिजिटल रेप', जानें क्या होता है Digital RapeLunar Eclipse 2022: सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण हो गया है शुरू, क्यों कहा जा रहा 'ब्लड मून', जानिए भारत से कैसे और कहां दिखेगा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.