scriptमैदानों में उतरी पहाड़ों की सर्दी | cold weatheri rajasthan | Patrika News

मैदानों में उतरी पहाड़ों की सर्दी

locationजयपुरPublished: Nov 04, 2020 10:36:27 am

Submitted by:

anand yadav

माउंट आबू में बीती रात मौसम सर्द,पारा 4.0 डिग्री दर्जसीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सर्द हवा ने मैदानी इलाकों में बढ़ाई ठिठुरन सुबह-शाम में मौसम का मिजाज रहा सर्द

coldness in weather

coldness in weather

जयपुर। उत्तर भारत समेत हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में जारी बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ के असर ने प्रदेश के मैदानी इलाकों में मौसम सर्द कर दिया है। रात के अलावा अब दिन के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। जिसके चलते नवंबर माह के पहले पखवाड़े में ही लोगों को गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस होने लगी है। प्रदेश के पर्वतीय स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रेकॉर्ड हो रहा है तो दूसरी तरफ मैदानी इलाकों में सीकर के फतेहपुर में लगातार दूसरे दिन भी रात का तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार देश के उत्तरी इलाकों में हो रही बर्फबारी के साथ प्रदेश तक पहुंच रही उत्तरी सर्द हवा से मौसम सर्द होने लगा है। पहाड़ों की बर्फबारी और सर्द हवा के असर से प्रदेश के मैदानी इलाकों में सुबह शाम में सर्दी के तेवर तीखे महसूस हो रहे हैं। वहीं आगामी दिनों में प्रदेश में सर्दी का जोर बढ़ने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के शेखावाटी इलाके में बुधवार को भी सर्दी का जोर बना रहा। सीकर के फतेहपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री रहा। हालांकि शेखावाटी इलाके में फिलहाल कोहरे का असर नहीं है लेकिन सर्द हवा चलने से क्षेत्र के बाशिंदों को सर्दी का अहसास होने लगा है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में हरियाणा,दिल्ली और चंडीगढ़ के कई इलाकों में तेज रफ्तार से सर्द हवाएं चलने की संभावना है। ऐसे में प्रदेश के भीलवाड़ा और चूरू जिले के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे में शीतलहर चलने व रात के तापमान में दो—तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने पर सर्दी के तेवर और तीखे रहने की आशंका है।
राजधानी जयपुर में बीती रात मौसम सर्द रहा। बीती रात राजधानी जयपुर का न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री रहा वहीं पर्वतीय स्थल माउंट आबू में बीती रात भी पारा 4.0 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा रहा।

बीती रात प्रदेश में न्यूनतम तापमान
माउंट आबू— 4.0
फतेहपुर— 6.8
अजमेर— 12
भीलवाड़ा— 8.5
वनस्थली— 11.6
अलवर— 16
जयपुर— 14.6
पिलानी—12.6
कोटा— 14
सवाई माधोपुर— 15.7
बूंदी— 10.2
चित्तौड़— 10.2
डबोक— 11.6
बाड़मेर— 15.5
जैसलमेर— 16.7
जोधपुर— 12.9
फलोदी— 17.8
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो