scriptयोजनाओं में ढिलाई पर कलेक्टर ने लगाई क्लास | collector gives strict orders for completion of pending tasks. | Patrika News

योजनाओं में ढिलाई पर कलेक्टर ने लगाई क्लास

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2019 07:46:58 pm

जयपुर जिले में सामाजिक पेंशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, ईडब्ल्यू प्रमाणपत्र जैसी विभिन्न योजनाओं के लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी एसडीएम और बीडीओ पर होगी। जिला कलेक्टर जोगाराम ने जिले के सभी उपखंड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक लेकर उन्हें यह जिम्मा सौंपा।

video conferencing

video conferencing

जिला कलेक्टर जोगाराम ने उपखंडवार इन योजनाओं की प्रगति और पेंडेंसी की समीक्षा की। उन्होंने जालसू एवं गोविंदगढ़ बीडीओ को पेंशन प्रकरणों के वेरिफिकेशन में लापरवाही के आधार पर चार्जशीट भी थमाई। जोगाराम मंगलवार को जिला कलक्टे्रट से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी उपखंड अधिकारियों, विकास अधिकारियों एवं तहसीलदारों को संबोधित कर रहे थे।
बकाया प्रकरणों को निस्तारण जल्द हो
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी उनके कार्यालय के बकाया राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें, ईडब्ल्यूसी प्रमाण पत्र के निर्माण में आने वाली समस्याओं को दूर करें और उपखंड अधिकारी न्यायालयों में चल रहे बकाया प्रकरणों को शीघ्र आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज करवाएं। उन्होंने सभी एसडीओ और बीडीओ को पेंशन प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण एवं वार्षिक भौतिक सत्यापन के निर्देश दिए।
ई मित्र केंद्रों की नियमित बैठक ली जाए
उन्होंने निर्देश दिए कि ई-मित्र केन्द्रों की उपखंडवार एसडीएम की ओर से बैठक ली जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं पेंशन प्रकरणों का निस्तारण एसडीएम की जिम्मेदारी होगी। जोगाराम ने निर्देश दिए कि किसान सम्मान निधि के पात्र सभी किसानों के आवेदन पोर्टल पर अपलोड कराए जाएं। इसके लिए उपखंड अधिकारी पटवारी एवं तहसीलदार को निर्देश कर किसानों को ई-मित्र तक लाएंं। आधार से डेटा मिलान नहीं होने वाले प्रकरणों में भी उनके डेटा के आधार से मिलान की व्यवस्था कराएं।
ईडबल्यूएस को लेकर विशेष हिदायत
उन्होंने कहा कि ईडब्यूएस प्रमाण पत्रों मेें आठ लाख से अधिक की आय को छोड़कर अन्य बाध्यताएं राज्य सरकार ने हटा ली हैंं। ऐसे में जो आवेदन ई-मित्रों को पूर्व में लौटा दिए गए थे, वे वापस लेकर प्रमाणपत्र जारी करें। सामाजिक पेंंशन प्रकरणों को भी बीडीओवाइज कैम्प लगाकर निस्तारित और भौतिक सत्यापन कराएं। ऑटो मोड में स्वीकृत प्रकरणों को निर्धारित अवधि में वेरिफिकेशन करें। उन्होंने कहा कि मूल निवास प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्र में आ रही समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाए।
मतदाता सूचियों की गलतियां सुधारी जाए
जोगाराम ने ग्राम पंचायतों के आगामी चुनावों को देखते हुए जिले में मतदाता सूचियों को बीएलओ के माध्यम से पूर्णत: त्रुटिमुक्त करने के निर्देश दिए हैंं। उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों को निर्देशित किया कि नवीन पंचायतों में स्थित नए मतदान केन्द्रों का शीघ्र ही भौतिक सत्यापन सुनिश्चित कर लिया जाए।
बैठक में मौजूद रहे ये अधिकारी
बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्याकारी अधिकारी भारती दीक्षित, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम इकबाल खान, द्वितीय पुरुषोत्तम शर्मा, तृतीय राजेन्द्र सिंह कविया, चतुर्थ अशोक कुमार, उत्तर बीरबल सिंह, दक्षिण शंकरलाल सैनी एवं जिला रसद अधिकारी (प्रथम) कनिष्क सैनी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो