कॉलेज शिक्षक बनाएंगे मासिक परीक्षा के पेपर

घर पर ही शिक्षकों को करनी होगी तैयारी, मासिक सिलेबस के आधार पर बनाए जाएंगे प्रश्न पत्र, कॉलेज स्तर पर ही बनेंगे प्रश्न पत्र

By: MOHIT SHARMA

Published: 06 Apr 2020, 11:14 AM IST

जयपुर। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए इन दिनों लॉकडाउन है। ऐसे में सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। लॉकडाउन के बाद कॉलेजों के खुलते ही फिर से पढ़ाई शुरू होगी और विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी होंगी। मासिक परीक्षा के लिए कॉलेज शिक्षा विभाग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। अब कॉलेज के शिक्षक वर्क फ्रॉम होम के तहत घर पर ही मासिक परीक्षाओं के प्रश्न पत्र तैयार करेंगे। ये प्रश्न पत्र कॉलेज स्तर पर ही तैयार किए जाएंगे।

हरेक कॉलेज के प्राचार्य के माध्यम से यह प्रश्न पत्र शिक्षकों द्वारा तैयार कराए जाएंगे। मासिक सिलेबस के आधार पर तीन प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। इन प्रश्न पत्रों का संग्रह कॉलेजों के माध्यम से विभाग करेगा। प्रश्न पत्र विषयवार बनाए जाएंगे। कॉलेज आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने मासिक परीक्षा के प्रश्न पत्र तैयार करने के लिए सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश दिए हैं। ये प्रश्न पत्र सरकारी और निजी सभी कॉलेजों को बनाने हैं, जिससे लॉकडाउन के बाद कॉलेज खुलते ही विद्यार्थियों की पढ़ाई सुचारू हो सके और मासिक परीक्षा में ये प्रश्न पत्र काम आ सकें।

COVID-19
MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned