scriptतीखी हरी तो नहीं पर बैंगनी रंग की होगी जयपुर की नई शिमला मिर्च | colourful shimla mirch | Patrika News

तीखी हरी तो नहीं पर बैंगनी रंग की होगी जयपुर की नई शिमला मिर्च

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2017 08:59:00 pm

प्रदेश में बैंगनी रंग की शिमला मिर्च का उत्पादन प्रायोगिक तौर पर शुरू

colourful shimla mirch
जयपुर . लाल, पीली और चॉकलेटी रंग के बाद अब जल्द ही बाजार में बैंगनी रंग की शिमला मिर्च भी देखने को मिलेगी। जल्द ही प्रदेश में बैंगनी रंग की शिमला मिर्च का उत्पादन प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जाएगा। आरओसीएल के जयपुर के बस्सी स्थित सेंटर आॅफ एक्सीलेंसी में लाल, पीली और चॉकलेटी रंग की शिमला मिर्च के पौधे तैयार किए जा रहे हैं। अब इस साल से पहली बार बैंगनी रंग की शिमला मिर्च के पौधे तैयार किए जाएंगे। अगले महीने करीब डेढ़ हजार पौधे की नर्सरी प्रायोगिक तौर पर तैयार की जाएगी। जिसमें अक्टूबर नवंबर तक बैंगनी रंग की शिमला मिर्च आना शुरू हो जाएगी।
होटल, रेस्टोरेंट में परोसी जाएगी
सलाद और सब्जी के रूप में उपयोग में ली जाने वाली हरे रंग की शिमला मिर्च तो घर घर में आमतौर पर काम में ली जाती है लेकिन अन्य किस्म की रंग बिरंगी शिमला मिर्च का इस्तेमाल खास जगहों पर ही किया जाता है। अभी लाल, पीली और चॉकलेटी रंग की शिमला मिर्च उत्पादित की जा रही है लेकिन अब बैंगनी रंग की शिमला मिर्च का उत्पादन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। यह मिर्च खासकर होटल्स, रेस्टोरेंट और मॉल्स की डिमांड को पूरा करेगी। यहां तैयार होने वाले फास्ट फूड को आकर्षक और स्वादिष्ट बनाने के लिए इस नए रंग की वैरायटी का इस्तेमाल होगा।
स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होता है। हालांकि हरी शिमला मिर्च में बीटा-कैरोटीन नहीं होता है। लेकिन लाल, पीली और बैंगनी रंग की मिर्च में बीटा-कैरोटीन की मात्रा होती है जो वजन कम करने में सहायक होता है। शिमला मिर्च में कैलोरी बहुत कम होती है। शिमला मिर्च के सेवन से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन निकलने की प्रक्रिया भी होती है। शिमला मिर्च डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो