script

राजस्थान में होंगे दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव ,जल्द होगा उम्मीदवारों का चयन

locationजयपुरPublished: Aug 24, 2019 10:15:21 am

Submitted by:

rahul Rahul Singh

जयपुर। रालोपा प्रमुख और नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल hanuman beniwalऔर भाजपा नेता नरेंद्र खींचड़ के झुंझुनूं सांसद बनने से खाली हुई खींवसर और मंडावा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव जल्द कराया जाएगा। कांग्रेसcongress ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों के लिए रायशुमारी शुरू कर दी है।

राजस्थान में होंगे दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव ,जल्द होगा उम्मीदवारों का चयन

राजस्थान में होंगे दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव ,जल्द होगा उम्मीदवारों का चयन

जयपुर। रालोपा प्रमुख और नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल और भाजपा नेता नरेंद्र खींचड़ के झुंझुनूं सांसद बनने से खाली हुई खींवसर और मंडावा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव Byelectionजल्द कराया जाएगा। कांग्रेस ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों के लिए रायशुमारी शुरू कर दी है।
कांग्रेस विधानसभा चुनाव में ये दोनों सीटें नहीं जीत पाई थी और यहीं वजह है कि वो अब इन दोनों सीटों को जीतकर विधानसभाassembly में भी अपनी स्थिति मजबूत करना चाह रही हैै। अगर सत्तारूढ़ कांग्रेस दोनों ही सीटों पर उपचुनाव जीतती है तो विधानसभा में उसकी संख्या 102 हो जाएगी। अभी विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 100 है। इसलिए उम्मीदवारों के तय करने से पहले पार्टी प्रत्याशियों का चयन अच्छी तरह विचार विमर्श करके करना चाहती है। वैसे भी इन दोनों सीटों पर होने वाले उपचुनाव कांग्रेस पार्टी के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। सूत्रों की माने तो दोनों ही सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार की तलाश के लिए पर्यवेक्षकों को क्षेत्र में भेजने की चर्चा पार्टी के भीतर चल रही है। बताया जा रहा है कि पर्यवेक्षक क्षेत्रों में जाकर जनता की नब्ज टटोलने के साथ ही दावेदारों की जमीनी हकीकत भी जानेंगे कि किस उम्मीदवार की जनता में कितनी पकड़ है। वैसे भले ही उपचुनाव दिसंबर होने की बात कही जा रही है, लेकिन दोनों ही विधानसभा सीटों पर दावेदारों ने अभी से ही सक्रियता बढ़ा दी है।
खींवसर विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां से पूर्व मंत्री हरेंद्र मिर्धा और पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा का नाम चर्चा में है तो वहीं मंडावा विधानसभा क्षेत्र में पूर्व विधायक रीटा चौधरी और कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान का नाम खासा चर्चा में है। गौरतलब है कि नागौर से सांसद चुने गए हनुमान बेनीवाल लगातार तीन बार खींवसर से विधायक चुने गए थे, लेकिन लोकसभा चुनाव में नागौर से सांसद बनने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। बेनीवाल ने कांग्रेस की दिग्गज नेता ज्योति मिर्धा को चुनाव हराया था, वहीं विधानसभा चुनाव में मंडावा से विधायक चुने गए नरेंद्र कुमार लोकसभा चुनाव में झुंझुनूं से कांग्रेस नेता श्रवण कुमार को हराकर सांसद बने।

ट्रेंडिंग वीडियो