scriptराजस्थान के अजय सिंह को कामनवेल्थ वेटलिफ्टिंग में रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक | commenwelth weightlifting championship | Patrika News

राजस्थान के अजय सिंह को कामनवेल्थ वेटलिफ्टिंग में रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक

locationजयपुरPublished: Jul 12, 2019 11:40:23 pm

Submitted by:

Satish Sharma

जयपुर। न्यूजीलैंड के सामोआ शहर में चल रही कॉमनवेल्थ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में राजस्थान के वेटलिफ्टर अजय सिंह शेखावत ने भारत देश की तरफ से खेलते हुए 81 किलो भार वर्ग में स्नैच में 148 किलो और क्लीन एंड जर्क में 190 किलो कुल 338 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

commenwelth weightlifting championship

राजस्थान के अजय सिंह को कामनवेल्थ वेटलिफ्टिंग में रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक

अजय ने अपने तीनों प्रयासों में पहली स्पर्धा स्नैच में क्रमश: 140 किलो, 144 किलो, 148 किलो तथा दूसरी स्पर्धा क्लीन एंड जर्क में क्रमश: 172 किलो, 180 किलो, 190 किलो उठाकर दी गई सभी लिफ्ट में सफलता प्रात की और कॉमनवेल्थ व नेशनल में नए रिकॉर्ड अपने नाम भी किए। यह प्रतियोगिता 2020 में टोकियो में होने वाली ओलिंपिक क्वालीफाइंग भी है। अजय ने चीन में इसी साल अप्रेल में हुई एशियन चैंपियनशिप के 320 किलो के टोटल को सुधारते हुए 18 किलो अधिक वजन से अपनी अभी तक की बेस्ट परफॉरमेंस दी। कॉमनवेल्थ से पूर्व अजय ने 5 जून से 5 जुलाई तक एक महीने के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रतियोगिता पूर्व गहन प्रशिक्षण भी प्राप्त किया था। अजय वर्तमान में एनआईएस पटियाला में सीनियर कोच विजय शर्मा और जयपुर के रहने वाले कोच प्रमोद शर्मा के पास ट्रैनिंग ले रहे है। इस उपलब्धि पर इंडियन वेटलिफ्टिंग संघ के सचिव सहदेव यादव ने बधाई दी। इससे पूर्व भी अजय कामनवेल्थ चैंपियनशिप 2015 (पुणे) में रजत , 2016 (मलेशिया) जूनियर और सीनियर दोनों में स्वर्ण एवं 2017 (ऑस्ट्रेलिया) में स्वर्ण पदक सहित कई बार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीत चुके है। खेल में विशेष उपलब्धियों के कारण राज्य सरकार द्वारा महाराणा प्रताप अवॉर्ड भी मिल चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो