scriptCommercial gas cylinder cheaper by Rs 126.50 | Commercial gas cylinder: कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 126.50 रुपए सस्‍ता | Patrika News

Commercial gas cylinder: कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 126.50 रुपए सस्‍ता

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ( goverment oil companies ) ने बुधवार सुबह एलपीजी सिलेंडर ( LPG cylinders ) के नए दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने महंगाई से त्रस्त आम लोगों को कोई राहत ( domestic lpg cylinder ) नहीं दी है। अब कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर ( Commercial gas cylinder ) 126.50 रुपए सस्‍ता मिलेगा।

जयपुर

Published: June 01, 2022 09:01:59 am

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने बुधवार सुबह एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी कर दिए हैं। तेल कंपनियों ने महंगाई से त्रस्त आम लोगों को कोई राहत नहीं दी है। अब कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 126.50 रुपए सस्‍ता मिलेगा। हालांकि, 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू सिलेंडर फिलहाल 19 मई को जारी रेट पर ही बिक रहा है। अब 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल सिलेंडर पर 126.50 रुपए की राहत मिलेगी और इसका नया दाम जयपुर में 2238 रुपए होगा, जो पहले 2373 रुपए था। कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में पिछले दो महीने के दौरान कई बार बढ़ोतरी हुई। मार्च में 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर जयपुर में सिर्फ 2026.50 रुपए में बिक रहा था।
Commercial gas cylinder: कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 126.50 रुपए सस्‍ता
Commercial gas cylinder: कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 126.50 रुपए सस्‍ता
मई में दो बार बढ़े घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम
पेट्रोलियम कंपनियों ने आज घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन मई में ही इसकी कीमतों में दो बार बढ़ोतरी हो चुकी है। पहले 7 मई को कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर पर 50 रुपए बढ़ाए और फिर 19 मई को 3.50 रुपए की बढ़ोतरी की, जिसके बाद जयपुर में घरेलू सिलेंडर के दाम एक हजार रुपए से ऊपर पहुंच गए। 7 मई को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 9 रुपए सस्‍ता हुआ था, जबकि 19 मई को इसकी कीमतों में 8'50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी।
रसोई गैस पर 5 और कमर्शियल पर 18 फीसदी जीएसटी
रसोई गैस पर 5 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 2.5 फीसदी केन्द्र के खाते में और 2.5 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 19.20 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है। कमर्शियल गैस पर 18 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 9 फीसदी केन्द्र के खाते में और 9 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 124.70 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है।
200 रुपए मिलेगी सब्‍सिडी
1 जून से घरेलू एलपीजी के दाम में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है। लेकिन, कुछ दिन पहले ही सरकार ने जनता को बड़ी राहत देते हुए उज्जवला योजना के तहत 200 रुपए प्रत‍ि स‍िलेंडर की गैस सब्‍सिडी देने का ऐलान क‍िया था। यह सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर पर मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोजयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहा धुएं का गुबारAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.