scriptगैस लीक जांच के लिए कमेटी बनाई, 50 करोड़ जमा कराने का आदेश | committee to probe vizag gas tragedy | Patrika News

गैस लीक जांच के लिए कमेटी बनाई, 50 करोड़ जमा कराने का आदेश

locationजयपुरPublished: May 08, 2020 09:20:02 pm

Submitted by:

anoop singh

एनजीटी: विशाखापत्तनम गैस कांड पर सख्ती

गैस लीक जांच के लिए कमेटी बनाई, 50 करोड़ जमा कराने का आदेश

गैस लीक जांच के लिए कमेटी बनाई, 50 करोड़ जमा कराने का आदेश

नई दिल्ली. विशाखापट्टनम के एलजी पॉलिमर्स में गुरुवार को हुए गैस लीक कांड पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने स्वत संज्ञान लेते हुए आंध्र प्रदेश सरकार, जिला मजिस्ट्रेट, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पर्यावरण मंत्रालय और एलजी पॉलीमर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
इसके साथ ही एनजीटी ने शुरुआती तौर पर कंपनी एलजी पॉलीमर को 50 करोड़ रुपए सरकारी खाते में जमा कराने का आदेश दिया है। एनजीटी ने मामले की जांच के लिए 5 सदस्यीय कमेटी का गठन भी कर दिया है। यह कमेटी पूरे घटनाक्रम का पता लगाएगी, कि यह चूक हुई क्यों और इसके लिए कौन जिम्मेदार हैं। कमेटी यह आंकलन करेंगी कि इस गैस कांड से इंसानों, जानवरों और पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचा है। इतना ही कमेटी यह भी अनुमान लगाएगी कि पीडि़तों को कितना मुआवजा दिया जाए।
डीएम के पास जमा कराना है राशि
एनजीटी के आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि अगर कोरोना के चलते किए लॉकडाउन के कारण कमेटी सदस्य मौका पर नहीं भी पहुंच पाते तो वह फिलहाल ऑनलाइन ही तथ्यों का पता लगाकर अपनी जांच आगे बढ़ाएंगे। संभवत हुआ तो आने वाले दिनों में घटनास्थल का मुआयना भी करेंगे। एनजीटी ने इसके साथ ही शुरुआती तौर पर एलजी पॉलीमर को 50 करोड़ रुपए विशाखापट्टनम के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के पास जमा कराने का आदेश भी दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो