जयपुर में खौफ के चलते त्यौहार पर अब कर्फ्यू का साया

जयपुर में खौफ के चलते त्यौहार पर अब कर्फ्यू का साया

RAJESH MEENA | Updated: 14 Aug 2019, 10:03:06 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

communal tension in jaipur : शहर में खौफ के चलते त्यौहार पर कर्फ्यू का साया

जयपुर। तीन दिन पहले चारदरवाजे से उपजा विवाद ( communal tension in jaipur ) पुलिस की नाकामी के चलते लगातार बढ़ता जा रहा है। चारदरवाजे से शुरू होकर देर रात विवाद गंगापोल तक पहुंचा गया। इस विवाद ने लोगों को डर के साये में ला दिया है। असुरक्षा की भावना में जी रहे लोग छोटी सी बात पर ही एक दूसरे के खिलाफ उतर रहे है। यह सब हो रहा पिंकसिटी में भारी पुलिस जाप्ते के बीच । पुलिस (jaipur police )अपनी नाकामी को छिपाने के लिए इंटरनेट, धारा १४४ के बाद अब कफ्र्यू (karfu in jaipur )का सहारा लेने की तैयारी में है। मामला शांत होता नजर नहीं आ रहा है और ऊपर से कल दो बड़े त्यौहार भी है। एेसे में शहरवासियों को कफ्र्यू के बीच त्यौहार मनाना पड़ सकता है। कल स्वतंत्रता दिवस ( independence day )व रक्षाबंधक ( raksha bandhan )का त्यौहार है।

 


अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर ने कहा कि जयपुर शहर में हर जगह पर पुलिस तो तैनात नहीं की जा रही है। पुलिस के पास इतना जाप्ता नहीं है। जहां रात को पथराव हुआ है वह संवेदनशील इलाका भी नहीं है। पुलिस किसी भी रूप शांति व कानून व्यवस्था संभालने में नाकाम नहीं है। अगर आज रात में विवाद की स्थिति बनती है तो शहर में कर्फ्यू ( Curfew ) लगाया जा सकता है। शहर के लोग दहशत में है । असामाजिक तत्व शहर में अशांति फैलाने में जुटे है। फिलहाल शहर में पंद्रह थानों में धारा 144 ( Section 144 ) लागू है और देर रात इंटरनेट बंद ( Internet Ban ) रहेगा। देर रात गंगापोल में हुए विवाद को लेकर आज गलतागेट में पुलिस की तरफ से मामला दर्ज करवाया जाएगा। सीसीटीवी व अन्य माध्यम से उपद्रवियों की पहचान के प्रयास लगातार जारी है। उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जयपुर में उपजे विवाद को कश्मीर ( jammu-kashmir article 370 ) से नहीं जोड़ा जा सकता है। विवाद के पीछे के कारणों की जांच की जा रही है। लेकिन अब तक की जांच में जो बात निकलकर सामने आई है वह सामाजिक सौहार्द के लिए सहीं नहीं है। लोग किसी न किसी बहाने से एक दूसरे समाज के खिलाफ नारेबाजी व अन्य कृत्य कर माहौल खराब कर रहे है। एेसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। लोग शांति से ये त्यौहार मना सके इसके लिए पुलिस हरसंभव प्रयास कर रही है।

 

तीन दिन में पांच मामले दर्ज, एक दर्जन अरेस्ट
रविवार को चारदरवाजे के पास कांवड यात्रा ( kavad yatra ) को लेकर विवाद शुरू हुआ था। इसके बाद से रामगंज ( ramganj in jaipur ) में एक , गलतागेट में एक और सुभाषचौक में तीन मामले दर्ज हुए है। इन मामलों में अब तक एक दर्जन लोग गिरफ्तार हो चुके है। गलतागेट में दस लोग गिरफ्तार किए जा चुके है। गंगापोल में देर रात हुए पथराव में आधा दर्जन लोग घायल हुए है और कई वाहनों शीशे भी टूटे है। आज सुबह शहर में बिगड़े हालात के बाद पुलिस के आलाधिकारियों ने एक बैठक भी बुलाई है । बैठक में स्थिति पर नियत्रंक पाने के साथ पूरी कार्रवाई को लेकर चर्चा भी की गई। उपद्रवियों ने कुछ मकानों पर भी पथराव किया है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned