दिवाली पर यात्रियों को होगी परेशानी!

दिवाली पर यात्रियों को होगी परेशानी!
दिवाली पर यात्रियों को होगी परेशानी!

Anant Kumar Das | Publish: Oct, 11 2019 09:10:57 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajasthan Roadways ।। दिवाली पर यात्रियों को बसों में सफर के लिए दिक्कतें उठानी पड़ सकती है। दरअसल, त्योहारी सीजन में अतिरिक्त यात्रीभार रहेगा, जबकि राजस्थान रोडवेज के बेड़े में बसों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। रोडवेज प्रशासन ने अबतक इसके लिए कोई विशेष इंतजाम भी नहीं किए हैं। हर साल की तरह इस बार भी दिवाली पर यात्रीभार में बढ़ोतरी होना तय है। दिवाली से 7 दिन पहले से ही यात्रीभार बढ़ जाता है और ठीक दिवाली के दिन तक यात्रीभार ज्यादा होता है।

दिवाली पर यात्रियों को बसों में सफर के लिए दिक्कतें उठानी पड़ सकती है। दरअसल, त्योहारी सीजन में अतिरिक्त यात्रीभार रहेगा, जबकि राजस्थान रोडवेज के बेड़े में बसों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। रोडवेज प्रशासन ने अबतक इसके लिए कोई विशेष इंतजाम भी नहीं किए हैं। हर साल की तरह इस बार भी दिवाली पर यात्रीभार में बढ़ोतरी होना तय है। दिवाली से 7 दिन पहले से ही यात्रीभार बढ़ जाता है और ठीक दिवाली के दिन तक यात्रीभार ज्यादा होता है।


जयपुर में सिंधीकैम्प बस स्टैंड की बात करें तो धनतेरस से एक दिन पहले और छोटी दिवाली तक 3 दिन में रोजाना करीब 200 अतिरिक्त बसें संचालित करनी पड़ती हैं। रोडवेज प्रशासन को अन्य दिनों की तुलना इन दिनों में करीब सवा गुना आय होती है, लेकिन इस बार राजस्थान रोडवेज के पास बसों की संख्या काफी कम है। रोडवेज के बेड़े की बात की जाए तो फिलहाल 2,970 बसें ही सुचारू हालत में हैं। जबकि आमतौर पर रोडवेज के बेड़े में 4,500 से 5,000 बसें रहती हैं। ऐसे में बसों की संख्या कम होने से जहां यात्रीभार को नियंत्रित कर पाना रोडवेज के लिए मुश्किल हो सकता है, वहीं यात्रियों को भी परेशानी हो सकती है।

-ये हैं हालात
चालू हालत में 2970 बसें
मेंटीनेस के अभाव में 350 बसें रोजाना खराब
पिछले साल तक 16.5 लाख किमी रोज चलती थीं बसें
अब महज 14.91 किमी संचालन
दिवाली पर 2500 बसें बढ़ाने की रहेगी चुनौती

बहरहाल, बसों की संख्या कम होने से जहां यात्रीभार को नियंत्रित कर पाना रोडवेज के लिए मुश्किल हो सकता है, वहीं यात्रियों को भी अपनों के पास जाने में परेशानी उठानी पड़ सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned