scriptअतिवृष्टि के कारण बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा शीघ्र | Compensation of crops damaged due to excess rainfall soon | Patrika News

अतिवृष्टि के कारण बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा शीघ्र

locationजयपुरPublished: Feb 19, 2020 06:23:12 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

अतिवृष्टि के कारण बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा शीघ्र- आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री

आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि वर्ष 2019 में विधानसभा क्षेत्र मनोहर थाना के किसानों की अतिवृष्टि के कारण बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा शीघ्र ही दिया जायेगा। मेघवाल प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।
इससे पहले विधायक गोविंद प्रसाद के मूल प्रश्न के जवाब में मेघवाल ने बताया कि सरकार द्वारा विधानसभा क्षेत्र मनोहरथाना की तहसील मनोहरथाना, अकलेरा एवं असनावर में खरीफ फसल वर्ष 2019 में बाढ़ से फसलों में खराबा हुआ है। उन्होंने बताया कि 54 हजार 433 कृषकों को एसडीआरएफ नोर्म्स के अनुसार कृषि आदान अनुदान राशि वितरण करने हेतु 2015.73 लाख रुपये का बजट आवंटन कर दिया गया है। जिनमें से 54 हजार 184 कृषकों को राशि 2008.52 लाख का भुगतान किया जा चुका है तथा शेष कृषकों के भुगतान की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ नोर्म्स अनुसार प्रभावित पात्र कृषकों को कृषि आदान अनुदान सहायता दी जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की भारत सरकार द्वारा जारी संशोधित प्रचालन मार्ग दर्शिका के प्रावधान अनुसार बीमित इकाई क्षेत्र में फसल विशेष के औसत उपज समंक की निर्धारित गारंटी उपज से तुलना कर बीमा क्लेम दिया जाता है।
मेघवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत मनोहरथाना क्षेत्र में मौसम सत्र खरीफ 2019 में 6539 कृषकों की 5921.84 हैक्टेयर क्षेत्र में फसलों का बीमा किया गया। बीमा क्लेम की गणना की जा रही है। बीमा कंपनियों को राज्यांश प्रीमियम एवं केन्दि्रयांश प्रीमियम राशि का भुगतान करने के पश्चात कम्पनी द्वारा कृषकों को बीमा क्लेम राशि का भुगतान किया जाता है। उन्होंने बताया कि राज्यांश प्रीमियम राशि का भुगतान करने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

ट्रेंडिंग वीडियो