scriptअवैध भ्रूण परीक्षण मामला: राजस्थान PCPNDT टीम की कार्रवाई में बाधा बने यूपी के दो MLA! महिला डॉक्टर चकमा दे हुई थी फरार | Complaint against Uttar Pradesh MLA for stopping foeticide check | Patrika News

अवैध भ्रूण परीक्षण मामला: राजस्थान PCPNDT टीम की कार्रवाई में बाधा बने यूपी के दो MLA! महिला डॉक्टर चकमा दे हुई थी फरार

locationजयपुरPublished: Oct 18, 2017 01:07:15 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

उत्तरप्रदेश के दो विधायकों के खिलाफ राजस्थान पीसीपीएनडीटी ने की शिकायत, कार्रवाई के दौरान बाधा पहुंचाने की शिकायत

PCPNDT
जयपुर।

उत्तर प्रदेश के दो विधायकों के खिलाफ राजस्थान की पीसीपीएनडीटी टीम ने शिकायत की है। टीम ने अलीगढ़ के कलक्टर को विधायक संजीव राजा और अनिल पाराशर के खिलाफ कार्रवाई में बाधा पहुंचाने की शिकायत दी है।
दरअसल, राजस्थान की पीसीपीएनडीटी की टीम ने यूपी के अलीगढ़ में जाकर डिकॉय ऑपरेशन को अंजाम दिया था जिसमें टीम ने अवैध भ्रूण जांच परीक्षण करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। कार्रवाई के बाद अलीगढ़ से लौटी टीम ने बताया कि वहां के दो विधायकों ने टीम को कार्रवाई करने से रोकने की कोशिश की, जिनके खिलाफ अलीगढ़ कलक्टर को लिखित शिकायत दी गई हैं।

तीन दलाल गिरफ्तार, महिला डॉक्टर दे गई चकमा
राजस्थान पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में डिकॉय कार्रवाई की थी। अलीगढ़ में जीवन सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल एवं टेस्ट ट्यूब सेंटर पर डिकॉय ऑपरेशन किया गया। कार्रवाई के दौरान पुलिस ने तीन दलाल और एक महिला डॉक्टर को गिरफ्तार किया, लेकिन महिला डॉक्टर टीम को चकमा देकर अपने पति के साथ भाग गई।
राज्य समुचित प्राधिकारी (पीसीपीएनडीटी) एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने नवीन जैन ने बताया कि यह अब तक की 92वीं तथा अन्य राज्यों में 24वीं कार्रवाई है। उन्होंने बताया कि नीमकाथाना का दलाल महेश कुमार गर्भवती महिलाओं को भ्रूण जांच के लिए उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में ले जाया करता है। इस सूचना की पुष्टि के दौरान ज्ञात हुआ कि दलाल ने अपनी बहन का भ्रूण परीक्षण अलीगढ़ में कराया था। टीम ने 30 हजार रुपए देकर गर्भवती महिला को दलाल के पास भेजा, जो विभिन्न गांवों से रास्ते बदलते हुए सोमवार दोपहर बाद अलीगढ़ पहुंचा।
अलीगढ़ के विसमपुर स्थित जीवन सुपर स्पेश्यलिटी तथा टेस्ट बेबी सेंटर पर डॉ. दिव्या चौधरी से दलाल ने यह काम करवाया। इसके लिए डॉ. चौधरी ने किसी प्रकार के दस्तावेज नहीं लिए और ना ही फार्म एफ भरवाया। डिकॉय महिला का भ्रूण परीक्षण कर लड़की होना बताया। इस दौरान दलाल महेश कुमार दो अन्य दलालों रिंकू तथा अनिल के संपर्क के साथ आ चुका था। मौका मिलते ही टीम ने दबिश देकर तीनों दलाल तथा डॉ. दिव्या चौधरी को रंगे हाथ पकड लिया।
पति ने हंगामा कराया, फिर फरार
इसी दौरान दिव्या चौधरी के पति डॉ. जयंत ने अस्पताल के स्टाफ तथा अन्य निजी चिकित्सकों को बुलाकर हंगामा करवा दिया और इसका फायदा उठाकर पत्नी को ले भागा। निरीक्षण दल ने मौके से सोनोग्राफी मशीन को कब्जे में लिया और अलीगढ़ कलेक्टर के प्रतिनिधि सहायक कलेक्टर रामस्वरूप पाण्डे की उपस्थिति में सीज कर दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो