scriptखराब पढ़ाई की शिकायत, फीस लौटा रहे कॉलेज | Complaint of poor education, colleges are returning fees | Patrika News
जयपुर

खराब पढ़ाई की शिकायत, फीस लौटा रहे कॉलेज

आपने कभी सुना है कि कोई कॉलेज या विश्वविद्यालय खराब पढ़ाई की शिकायत मिलने पर ली गई फीस वापस कर दे। ब्रिटेन में कुछ ऐसा ही हो रहा है। यहां के कई विश्वविद्यालयों ने खराब पढ़ाई और कोर्स को लेकर छात्रों के माता-पिता की शिकायत के बाद ट्यूशन फीस वापस कर रहे हैं।

जयपुरOct 20, 2019 / 12:25 am

dhirya

खराब पढ़ाई की शिकायत, फीस लौटा रहे कॉलेज

खराब पढ़ाई की शिकायत, फीस लौटा रहे कॉलेज

लंदन. आपने कभी सुना है कि कोई कॉलेज या विश्वविद्यालय खराब पढ़ाई की शिकायत मिलने पर ली गई फीस वापस कर दे। ब्रिटेन में कुछ ऐसा ही हो रहा है। यहां के कई विश्वविद्यालयों ने खराब पढ़ाई और कोर्स को लेकर छात्रों के माता-पिता की शिकायत के बाद ट्यूशन फीस वापस कर रहे हैं।
पिछले दो साल में ऐसे एक हजार मामले सामने आए हैं, जिसमें लोगों को पैसा वापस किया गया है। एक छात्र को करीब 8.53 लाख रुपए (9250 पाउंड) लौटाए गए हैं। यानी कुल 978 छात्रों को करीब 7 करोड़ रुपए दिए गए हैं।
एमएससी और बीएससी पर ज्यादा सवाल
टेसाइड यूनिवर्सिटी ने 23 छात्रों को करीब ५२ लाख रुपए का भुगतान किया, जिनमें से कुछ ने अपने एमएससी पाठ्यक्रमों के बारे में शिकायत की। लीसेस्टर विश्वविद्यालय ने 18 छात्रों को मुआवजे के रूप मे करीब २६ लाख रुपए का भुगतान किया। ब्रूनेल विवि ने करीब २१ लाख के संयुक्त मूल्य के साथ 17 भुगतान किए। किंगस्टन विवि ने 27 छात्रों को १३ लाख रुपए का भुगतान किया, जिनमें से अधिकांश ने बीएससी भूविज्ञान पाठ्यक्रम के बारे में शिकायत की।
गलत दावे करते हैं विश्वविद्यालय
कई छात्रों का कहना है कि एडमिशन के समय विश्वविद्यालय और कॉलेज अच्छी और रोजगार परक पढ़ाई के दावे करते हैं। फीस भी इन्हीं दावों के आधार पर मांगे जाते हैं, लेकिन एडमिशन लेने के बाद होता इसके ठीक विपरीत है। हर जगह कोर्स और अच्छे फैकल्टी के साथ जरूरी व्यवस्थाओं की कमी है। कई छात्रों को तो परीक्षा सामने आने के समय ही अपने गाइड से हाथ तक धोना पड़ा है। यह बेहतर पढ़ाई के दावे छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ से कम नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो