'न्याय आपके द्वार' में शिकायतों का अंबार, समाधान कम

मालपुरा के चबराना गांव में जांच के लिए पहुंचे मुख्य कार्यकारी अधिकारी

By: Deendayal Koli

Published: 16 May 2018, 12:52 PM IST

जयपुर

गांव गांव में जोर शोर राजस्व लोक अदालत 'न्याय आपके द्वार' शिविर लगाए जा रहे हैं लेकिन उनके जितनी मात्रा में शिकायतें और आवेदन आ रहे हैं उनका निस्तारण नहीं हो पा रहा है। जबकि शिकायतें तो अधिकारी मौके पर ही हल करनी चाहिए लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। दरअसल, शिविर में ग्रामीण विभिन्न विभागों से जुड़ी शिकायतें लाते हैं और इनके समाधान के लिए उनके संबंधिक अधिकारी भी मौजूद रहते हैं। लेकिन उनमें से बेहद कम शिकायतों का समाधान किया जाता है। जबकि अधिकतर शिकायतें लंबित रह जाती हैं। जिसके कारण ग्रामीणों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है। ताजा मामला टोंक जिले के मालपुरा उपखंड के चबराना गांव स्थित अटल सेवा केंद्र में आयोजित राजस्व लोक अदालत 'न्याय आपके द्वार' शिविर से जुड़ा है। जहां उपखंड अधिकारी शंकरलाल सैनी की अध्यक्षता में शिविर लगाया गया। इसके अलावा अन्य अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने किया निरीक्षण

हालांकि शिविर को सुचारू बनाए रखने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश जांगिड़ ने निरीक्षण किया। फिर भी शिकायतों का निस्तारण नहीं हो पाया। ग्रामीणों का कहना है कि दूर दूर से लोग शिकायतें लेकर आते हैं लेकिन काफी इंतजार करने के बाद भी उनको निराशा ही हाथ लगी। शिविर की जांच करने पहुंचे मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश जांगिड़ ने ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाना की बात कहते हुए शिविर का लाभ उठाने की अपील की।

यह रही शिकायतें और आवेदन की संख्या

शिविर में 24 लोगों को आवासीय पट्टे, 24 लोगों के नामांतरण खोलने, 5 राजस्व मामलों का निस्तारण, 15 लोगों को नकल, 75 लोगों के खाद्य सुरक्षा योजना, 18 लोगों के प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन लिए गए। जलदाय विभाग की ओर से 3 हैंडपंप सही किए गए। आयुर्वेद विभाग की ओर से 22 लोगों के स्वास्थ्य की जांच, पशुपालन विभाग की ओर से 120 पशुओं का टीकाकरण, 79 पशुओं के स्वास्थ्य की जांच, 81 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी कर 3 किसानों के फार्म पौण्ड के आवेदन, दो पाइप लाइन की पत्रावलियां तैयार की गई। चिकित्सा विभाग की ओर से 33 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। शिविर में प्रधान सरोज चौधरी, नायब तहसीलदार बृजलाल मीणा, जलदाय विभाग की कनिष्ठ अभियंता तारा स्वामी, सरपंच आनन्द कंवर, पूर्व सरपंच रोडूलाल जाट, ग्राम विकास अधिकारी अशोक सैनी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Deendayal Koli Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned