scriptआचार संहिता उल्लंघन की शिकायत पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई | Complaints of violation of code of conduct will be taken in 100 minute | Patrika News

आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2021 05:38:35 pm

Submitted by:

Ashish

राज्य में होने वाले उप चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत सी-विजिल‘ एप के माध्यम से करवाई जा सकती है। इस पर महज 100 मिनट में प्रभावी कार्यवाही होगी।

election commission

election commission

जयपुर
राज्य में होने वाले उप चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत सी-विजिल‘ एप के माध्यम से करवाई जा सकती है। इस पर महज 100 मिनट में प्रभावी कार्यवाही होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आमजन ‘सी-विजिल‘(नागरिक सतर्कता) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने कई राज्यों में इस एप के जरिए प्रभावी कार्यवाही की है।उन्होंने बताया कि अभी तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर प्रर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्यवाही नहीं हो पाती थी, अब इस एप के जरिए फास्ट ट्रेक शिकायत प्राप्ति और समाधान प्रणाली से प्राप्त शिकायतों का तय समय सीमा में कार्यवाही संभव होगी। यह एप मोबाइल फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप्लीकेशन केवल उन्‍हीं राज्‍यों की भौगोलिक सीमा के भीतर उपभोग्‍य होगी जहां निर्वाचन चल रहे हैं।

इस तरह करें शिकायत
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने बताया कि आमजन आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण करते हुए एक फोटो खींचें या 2 मिनट का एक वीडियो बनाएं। शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्‍लेख करें। शिकायत के साथ संलग्‍न जीआईएस सूचना स्‍वत: संबंधित जिला नियन्‍त्रण कक्ष तक पहुंच जाती है, जिसके फलस्‍वरूप उड़नदस्‍ता कुछ ही मिनटों में घटनास्‍थल पर भेजकर कार्यवाही सुनिश्चित करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो