खाली पदों की लम्बित भर्तियों को समय से पूरा करें: आर्य

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने अफसरों को निर्देश दिए है कि सभी विभाग खाली पदों की भर्ती प्रक्रिया की समय सीमा तय करें

By: rahul

Published: 18 Jun 2021, 06:41 PM IST

जयपुर। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने अफसरों को निर्देश दिए है कि सभी विभाग खाली पदों की भर्ती प्रक्रिया की समय सीमा तय करें और वर्क प्लान बनाकर उसके अनुसार कार्य करें जिससे तय समय में भर्तियां हों सके। उन्होंने कहा कि विभाग न केवल लम्बित भर्तियों को शीघ्र पूरा करें, बल्कि इस वर्ष की बजट घोषणा की भर्तियों के लिए भी फ्रेम वर्क तैयार करें।

आर्य ने शुक्रवार को सचिवालय में वीसी के माध्यम से विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर प्रक्रियाधीन भर्तियों की समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि भर्तियों के लिए सम्बन्धित विभाग, कार्मिक विभाग एवं राजस्थान लोक सेवा आयोग तथा कर्मचारी चयन बोर्ड आपस में समन्वय कर जल्द से जल्द चयन और नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करें। मुख्य सचिव आर्य ने कहा कि किसी भी विभाग की ओर से भर्ती की अभ्यर्थना भेजे जाने के बाद परीक्षा आयोजित होने एवं परिणाम जारी होने में ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभागों के साथ साथ आरपीएससी तथा आरएसएसबी भी अपने स्तर पर भर्तियों को लम्बित नहीं रहने दें तथा कैलेंडर के हिसाब से समय पर भर्तियां पूरी करें। मुख्य सचिव आर्य ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मिले और भर्तियों की प्रक्रिया किसी भी स्तर पर लंबित नहीं रहे।

मुख्य सचिव आर्य ने कहा कि भर्तियों के कोर्ट में अटकने के कारण कई बार अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। विभाग को न्यायिक प्रक्रिया के कारण रुकी हुई भर्तियों के प्रकरणों में न्यायालय में अपना पक्ष प्रभावी तरीके से रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन भर्तियों के विषय में न्यायालयों में प्रकरण लम्बित हैं, उनको शीघ्रता से निस्तारित करवाने के लिए विभागों के सचिव अपने स्तर से प्रयास करें।

rahul Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned