scriptComplicated Surgery: Tumor in the Left Side of the Brain, Removed | ब्रेन के बाएं हिस्से में फैले जानलेवा ट्यूमर को जटिल सर्जरी से निकाला | Patrika News

ब्रेन के बाएं हिस्से में फैले जानलेवा ट्यूमर को जटिल सर्जरी से निकाला

Complicated Surgery: जयपुर. 31 वर्षीय युवती के ब्रेन के बाएं हिस्से में फैले जानलेवा ट्यूमर को जटिल सर्जरी से निकाला।

जयपुर

Published: March 28, 2022 07:00:31 pm

Complicated Surgery: जयपुर. 31 वर्षीय युवती को न तो अपने परिवार वालों की बातें समझ आ रही थीं न ही वह अपनी बात कह पा रही थीं। लगातार असहनीय सर दर्द और उल्टियां होने के कारण उनकी हालत दिन ब दिन बदतर होती जा रही थी।
surgery

ब्रेन ट्यूमर की समस्या से जूझ रही मरीज के परिजन बताते हैं कि उन्हें हर वक्त बहुत तेज सिर दर्द होता था जो उनके लिए सह पाना मुश्किल होता जा रहा था। धीरे धीरे उन्हें उल्टियां भी होने लगी थीं और हमारी बातें समझने में भी असमर्थ होती जा रही थीं। उनके दाईं तरफ के हाथ पैरों में भी लगातार कमजोरी आती जा रही थी। उनकी हालत तेजी से खराब होते देख हमने उन्हें सीके बिरला हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन डॉ. अमित चक्रबर्ती को दिखाया। उन्होंने सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर उन्हें बचा लिया। सर्जरी के बाद महिला की तबियत में तेजी से सुधार आया है।

डॉ. अमित ने बताया कि महिला को लो-ग्रेड ग्लियोमा या लो-ग्रेड कैंसर का ट्यूमर था। इस सर्जरी को इंट्रा-ऑपरेटिव ट्यूमर फ्लोरेंस-फ्लो सॉफ्टवेयर की मदद से किया गया था। बायीं ओर के ब्रेन में यदि कोई ट्यूमर होता है तो वहां हमारे लिए यह समझना मुश्किल हो जाता है कि कब हम ट्यूमर की जगह ब्रेन की बाउंड्री में प्रवेश कर जाते हैं। ऐसे में चिकित्सा तकनीक में कुछ नए बदलाव आए हैं जो बेहतर परिणाम देने वाले साबित हो रहे हैं।

इसमें माइक्रोस्कोप के जरिए देखते समय मरीज को एक खास किस्म की डाई लगाई जाती है। वहीं माइक्रोस्कोप में एक लाइट फिल्टर होती है, जिसे इलेक्ट्रॉनिकली शुरू किया जाता है। इसमें एक खास किस्म के सॉफ्टवेयर की मदद ली जाती है। नई तकनीक से हम ब्रेन में फैले इस ट्यूमर को बेहतर तरीके से देख सकते हैं और सर्जरी द्वारा उसे पूरी तरह निकाल सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.