scriptजम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों की सुरक्षा की चिंता, राजस्थान विश्वविद्यालय से यूजीसी ने मांगी जानकारी | Concern for safety of students of Jammu and Kashmir | Patrika News

जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों की सुरक्षा की चिंता, राजस्थान विश्वविद्यालय से यूजीसी ने मांगी जानकारी

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2019 01:45:14 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

नियमानुसार विश्वविद्यालय को रखना होता है रिकॉर्ड लेकिन डीएसडब्लयू के पास रिकॉर्ड नहीं

Rajasthan University: एबीवीपी जिला संयोजक ने कुलपति की कुर्सी पर जमाया 'कब्जा'

Rajasthan University: एबीवीपी जिला संयोजक ने कुलपति की कुर्सी पर जमाया ‘कब्जा’



जयपुर
जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों की सुरक्षा की चिंता एक बार फिर यूजीसी को सताने लगी है। यही कारण है कि यूजीसी ने राजस्थान विश्वविद्यालय सहित सभी विश्वविद्यालयों से उनके कैंपस में पढ़ने वाले जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों की सूची मांगी है। हालांकि नियमानुसार राजस्थान विश्वविद्यालय को जम्मू कश्मीर से आकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों का रिकॉर्ड सुरक्ष्रा की दृष्टि से रखना होता है लेकिन राजस्थान विश्वविद्यालय के पास यह रिकॉर्ड उपलबध नहीं है। हालांकि पुलिस ने छात्र छात्राओं की सुरक्षा के लिए कई बार विश्वविद्यालय से रिकॉर्ड मांगा लेकिन विश्वविद्यालय के पास कोई डाटा नहीं मिला। इसके बाद अब कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद फिर से यूजीसी को सुरक्षा की चिंता हुई हैं। जिसके बाद यूजीसी के अपर सचिव डॉ देवस्वरुप ने सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों को पत्र लिख कर उनके कैंपस में पढ़ रहे जम्मू कश्मीर के विद्यार्थियों की जानकारी मांगी हैं।
राजस्थान विश्वविद्यालय से यहां से मांगी जानकारी
यूजीसी को जानकारी देने से अब विश्वविद्यालय को भी पता लग सकेगा उसके विश्वविद्यालय में कितने विद्यार्थी जम्मू कश्मीर से आकर यहां पढ़ रहे हैं। इस जानकारी के लिए विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने पीजी डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्षों,सभी स्टडी सेंटर्स,चारों संघटक महाराजा,महारानी,कॉमर्स और राजस्थान कॉलेज से विद्यार्थियों की संख्या और उनके कोर्स के बारे में पूछा हैं। इसके अलावा विधि महाविद्यालय प्रथम और द्वितीय के साथ पंचवर्षीय विधि महाविद्यालय से जानकारी मांगी हैं। इसमें विद्यार्थी को नाम,कोर्स और एनरोलमेंट नम्बर यूजीसी को देना होगा। यूजीसी ने यह जानकारी देश के सभी विश्वविद्यालयों से मांगी हैं। गौरलतब है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद शहर में पढ़ रहे जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। जिसमें शिक्षण संस्थानों ने कश्मीरी विद्यार्थियों की सुरक्षा बढ़ाई थी। वहीं संबंधित पुलिस थानों ने कॉलेज विश्वविद्यालयों से कश्मीरी छात्रों के नाम-नंबरों की सूची ली थी। पुलिस ने इन विद्यार्थियों को सुरक्षा दी थी। वहीं छात्रों को भी किसी भी आपातकालीन स्थिति में फोन कर सूचना देने के लिए कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो