70 लाख लोगों के सामने दो जून रोटी का संकट

टैंट व्यवसायी बोले-सरकार हमारी भी सुध ले, अनलॉक 4 में शादियों, सामाजिक समारोह को मिले रियायत

By: Amit Pareek

Published: 27 Aug 2020, 11:10 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर. कोरोना काल में पूरी तरह ठप हो चुके टैंट व्यवसाय को संजीवनी देने की केंद्र व राज्य सरकारों से मांग की गई है। रियायत के साथ मैरिज गार्डन खोलने व दायरा बढ़ाने का भी आग्रह किया गया है। साथ ही टैंट व्यवसायियों ने शादी, सामाजिक समारोह पर कोरोना को देखते हुए लगाए कड़े प्रतिबंधों में गाइड लाइन्स के तहत ढील देने को भी कहा है ताकि बेरोजगार हो रहे लाखों लोगों के घरों में दो जून रोटी की जुगत हो सके। राजस्थान टैंट डीलर्स किराया व्यवसाय समिति के बैनर तले आयोजित बैठक में यह बात निकल कर आई। इस दौरान 30 से अधिक संगठनों के प्रतिनिधि, सदस्य मौजूद थे।
जानकारी के अनुसार सीकर रोड पर आयोजित बैठक में वक्ताओं ने सरकार से कहा कि कोरोना महामारी के कारण मार्च से शादियों, सामाजिक समारोह पर रोक लगी है। मैरिज गार्डन पांच माह से सूने पड़े हैं। ऐसे में टैंट, इवेंट्स, लाइट जनरेटर, फ्लावर, लवाजमा, बैंड, डीजे साउंड, कैटरिंग, हलवाई, आर्केस्ट्रा, गार्डन संचालक, फोटोग्राफर और न जाने ऐसे कितने ही अन्य लोग बेरोजगार हो गए हैं। स्थिति यह हो चली है कि इन कारोबार से जुड़े लोगों के लिए परिवार का पेट पालना भी मुश्किल हो गया है। चूल्हे नहीं जल रहे, किस्तों के लिए पैसा नहीं, स्कूलों से आए दिन तकाजा किया जा रहा, उधार देने को कोई तैयार नहीं। आर्थिक ही नहीं सामाजिक प्रतिष्ठा पर भी विपरीत प्रभाव दिखने लगा है।
समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पर्वत सिंह भाटी, कोषाध्यक्ष रासबिहारी शर्मा के अनुसार फिलहाल राज्य में शादियां या सामाजिक समारोह पर रोक से अनुमानतः 70 लाख लोगों का काम छीन गया है। ये लोग या तो मजदूरी कर रहे हैं या फिर सड़क पर सामान बेच रहे हैं। केंद्र सरकार एक ओर तो अन्य उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बूस्टर डोज का ऐलान कर रही है। रियायत, पैकेज का पिटारा खोल रही है। वहीं टैंट व्यवसाय जिससे समाज का सबसे निचला तबका तक जुड़ा है उसे नजरअंदाज किया जा रहा है। इसलिए सरकार से आग्रह है कि टैंट व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी राहत प्रदान की जाए। 1 सितंबर को जारी होने वाली अनलॉक 4 की गाइड लाइन्स में शादी, समारोह के लिए भी रियायतों की घोषणा की जाए। उनका कहना था यदि इस बार अनलॉक फेज में उनकी सुनवाई नहीं हुई तो टैंट व्यवसायियों को विवश होकर आंदोलन करना पड़ेगा।

Corona virus
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned