ऐसा नहीं करते हैं आत्मविश्वासी लोग

ऐसा नहीं करते हैं आत्मविश्वासी लोग
confidence

Chand Mohammed Shekh | Updated: 05 Nov 2018, 03:38:22 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

आत्मविश्वास एक बड़ी खूबी है। आत्मविश्वास व्यक्तित्व का एक महत्वपूर्ण गुण है। आइए जानते हैं आत्मविश्वास से पूर्ण लोग किस तरह की बातों से बचते हैं और अपना आत्मविश्वास मजबूत बनाए रखते हैं।

 

आलोचना पर क्रोधित नहीं

आत्मविश्वास से पूर्ण शख्स अपनी खूबियों और कमजोरियों से वाकिफ होते हैं। दूसरों द्वारा बताई गई कमियों पर वे क्रोधित होने के बजाय उन्हें सहज तरीके से लेते हैं और अपनी कमियों को स्वीकारते हैं। एक तरफ उनमें अपनी कमियों को स्वीकारने का गुण होता है, दूसरी तरफ उनमें अपनी कमजोरियों को दूर कर अपने व्यक्तित्व को निखारने का गुण भी होता है।

लोग क्या कहेंगे!
आत्मविश्वासी लोगों की खूबी होती है कि वे इस बात को लेकर परेशान नहीं रहते कि लोग किसी मामले में क्या कहेंगे। आत्मविश्वास अंदर से पैदा होने वाला गुण है,खुद के बारे में पॉजिटिव सोच रखकर आत्मविश्वास बनाए रखें। दूसरों को लेकर दुखी न हो।

अधिक नहीं बोलते
आत्मविश्वास से भरपूर लोगों की एक बड़ी खूबी यह होती है कि वे अधिक बोलने से बचते हैं। माना वे अच्छे वक्ता होते हैं और लोगों के सामने बोलने का गुण उनमें होता है, लेकिन वे सुनने की अधिक क्षमता भी रखते हैं।

मजाक नहीं उड़ाते
आत्मविश्वासी लोग दूसरों की मजाक बनाने या उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश कतई नहीं करते, बल्कि वे अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल दूसरों की मदद करने के लिए करते हैं।

झाुके हुए नहीं रहते
बॉडी लेंग्वेज भी हमारे बारे में काफी कुछ बता देती है। आत्मविश्वास से भरे होने पर हमारी बॉडी सीधी और सहज रहती है जबकि कमजोर आत्मविश्वास के कारण शरीर झाुका रहता है।

सबकी सुनते हैं
दूसरों की ना सुनना और खुद की ही हांकने की आदत आत्मविश्वासी लोगों में नहीं होती। आत्मविश्वास से पूर्ण लोगों की यह सोच होती है कि हर एक शख्स से कुछ न कुछ सीखा जा सकता है और इसी के चलते वे सबको स्वीकारते हैं।

दूसरों को दोष नहीं
आत्मविश्वास काम करने से आता है न कि हर एक मामले में रिएक्ट करने से। आत्मविश्वासी लोग अपनी कमियों के लिए दूसरों को दोष नहीं देते बल्कि कमियों को स्वीकार कर सुधारते हैं।

ईष्र्या नहीं करते
आत्मविश्वासी दूसरों की सफलता पर ईष्र्या के बजाय उनकी सफलता का सम्मान करते हैं। वे दूसरों की मेहतन का सम्मान करते हैं और उनको लेकर नजरिया पॉजिटिव होता है।

सिर्फ ऑफिस ही नहीं
माना आत्मविश्वासी लोग काबिल होते हैं लेकिन इसके मायने यह भी नहीं है कि वे पूरा समय अपने ऑफिस में ही लगे रहते हैं। वे ना तो वर्क हॉलिक होते हैं और ना ही लापरवाह। काम को लेकर वे ना कहने का गुण भी रखते हैं और अपनी जिम्मेदारी भी बखूबी निभाते हैं। वे अपने परिवार, नेचर और दोस्तों-रिश्तेदारों को समय देते हैं और सफर का भी लुत्फ उठाते हैं।

एनर्जी बर्बाद नहीं करते
आत्मविश्वासी लोगों की खूबी यह भी होती है कि वे छोटी-छोटी फालतू बातों में खुद को उलझााने और अपनी एनर्जी बर्बाद करने के बजाय अपनाा ध्यान काम की बात पर लगाते हैं। वे अपने समय की कद्र करते हैं। वे जानते हैं कौनसी बात महत्वपूर्ण है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned