scriptgreen firecrackers: ग्रीन पटाखों को लेकर लोगों में असमंजस | Confusion among people about green firecrackers | Patrika News

green firecrackers: ग्रीन पटाखों को लेकर लोगों में असमंजस

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2021 09:12:26 am

दिवाली ( Diwali ) का त्योहार करीब आ रहा है, ऐसे में राजधानी के बाजार ग्रीन पटाखों ( green crackers ) से सज चुके हैं लेकिन, खरीदारों में अभी भी ग्रीन पटाखों को लेकर असमंजस बना हुआ है। अब सवाल ये है कि ग्रीन पटाखे हैं क्या, क्या ग्रीन पटाखे बाजार में उपलब्ध हैं, उपलब्ध हैं तो क्या बहुत महंगे हैं, क्या ग्रीन पटाखों से प्रदूषण नहीं होता, ग्रीन पटाखों की आम खरीदार पहचान कैसे करें। पत्रिका टीवी ने लोगों के इन सब सवालों के जबाव तलाशने का प्रयास किया है।

green firecrackers: ग्रीन पटाखों को लेकर लोगों में असमंजस

green firecrackers: ग्रीन पटाखों को लेकर लोगों में असमंजस

जयपुर। दिवाली का त्योहार करीब आ रहा है, ऐसे में राजधानी के बाजार ग्रीन पटाखों से सज चुके हैं लेकिन, खरीदारों में अभी भी ग्रीन पटाखों को लेकर असमंजस बना हुआ है। अब सवाल ये है कि ग्रीन पटाखे हैं क्या, क्या ग्रीन पटाखे बाजार में उपलब्ध हैं, उपलब्ध हैं तो क्या बहुत महंगे हैं, क्या ग्रीन पटाखों से प्रदूषण नहीं होता, ग्रीन पटाखों की आम खरीदार पहचान कैसे करें। पत्रिका टीवी ने लोगों के इन सब सवालों के जबाव तलाशने का प्रयास किया है।
क्या होते हैं ग्रीन पटाखे
तय सीमा में आवाज और धुएं वाले पटाखों को ही सुप्रीम कोर्ट ने ग्रीन यानी ईको फ्रेंडली पटाखा माना है। ग्रीन पटाखे दिखने, जलाने और आवाज में सामान्य पटाखों की तरह ही होते हैं, लेकिन इनसे प्रदूषण कम होता है। इनमें नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड की कम मात्रा इस्तेमाल होती है। सामान्य पटाखों की तुलना में इन्हें जलाने पर 40 से 50 प्रतिशत तक कम हानिकारण गैस पैदा होते हैं।
सामान्य पटाखे क्यों हानिकारक हैं
सामान्य पटाखों के जलाने से भारी मात्रा में नाइट्रोजन और सल्फर डाई ऑक्साइड गैस निकलती हैं, जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह होती हैं। पटाखों से सबसे ज्यादा नुकसान उन बुजुर्गों को होता है, जो एक तरफ बुढ़ापे का मार झेल रहे होते हैं और दूसरी तरफ तमाम बीमारियों से घिरे होते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए तो पटाखे किसी विनाशकारी हथियार से कम नहीं हैं।
चीनी पटाखे भी खतरनाक
देश में 30 प्रतिशत पटाखे गैरकानूनी तरीके से चीन से आते हैं। डीआरआई के मुताबिक, चीनी पटाखों में प्रतिबंधित लाल सीसी, कॉपर ऑक्साइड और लीथियम सहित कई हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल होता है। इन पटाखों से आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं होती हैं। खासकर बच्चों के लिए ये पटाखे ज्यादा नुकसानदायक हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो