scriptविभागीय आदेशों से असमंजस, शिक्षक परीक्षा लेने जाएं या अपनी परीक्षा देने | Confusion among teachers by departmental orders | Patrika News

विभागीय आदेशों से असमंजस, शिक्षक परीक्षा लेने जाएं या अपनी परीक्षा देने

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2020 02:13:11 pm

Submitted by:

Ashish

प्रदेश के महात्मा गांधी विद्यालयों ( Mahatma Gandhi schools ) में साक्षात्कार के लिए शिक्षा विभाग ( Department of Education ) की ओर से जारी की गई तारीखों से से शिक्षकों ( Teachers ) के सामने असमंजस की स्थिति पैदा हो गई।

Confusion among teachers by departmental orders

विभागीय आदेशों से असमंजस, शिक्षक परीक्षा लेने जाएं या अपनी परीक्षा देने

जयपुर
Mahatma Gandhi schools : प्रदेश के महात्मा गांधी विद्यालयों ( Mahatma Gandhi schools ) में साक्षात्कार के लिए शिक्षा विभाग ( Department of Education ) की ओर से जारी की गई तारीखों से से शिक्षकों ( Teachers ) के सामने असमंजस की स्थिति पैदा हो गई। जिन तारीखों में साक्षात्कार रखा गया है, उन तारीखों में बोर्ड परीक्षाओं (board examinations ) का कार्यक्रम घोषित है। शिक्षा विभाग ने 169 महात्मा गांधी विद्यालयों में साक्षात्कार के लिए 15 से 19 जून तक साक्षात्कार लेने का कार्यक्रम घोषित किया है। प्रिंसिपल पद के लिए बीकानेर, वरिष्ठ अध्यापक के लिए संभाग स्तर पर,तृतीय श्रेणी के लिए जिला स्तर साक्षात्कार होने हैं।

दरअसल, निदेशक माध्यमिक शिक्षा की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक महात्मा गांधी विद्यालय में करीब 3060 पदों के साक्षात्कार लिए जाएंगे। राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष शशिभूषण शर्मा का कहना है कि शिक्षकों की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में बतौर वीक्षक में लगी हुई है। प्रिंसिपल केंद्र अधीक्षक का काम कर रहे हैं।

ऐसे में ये सब भला साक्षात्कार देने कैसे जा पाएंगे। गौरतलब है कि प्रधानाचार्य के 169 पदों का साक्षात्कार बीकानेर में होंगे। ऐसे में करीब एक पद के लिए करीब 10 गुना प्रधानाचार्य और शिक्षक पहुंचेंगे। चार दिन तक चलने वाले साक्षात्कार में जहाँ पूरे राजस्थान से प्रधानाचार्य बीकानेर पहुँचेगे। ऐसे में कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए यह कैसे सम्भव होगा?, इस बारे में भी शिक्षक संगठन की ओर से सवाल उठाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो