scriptजोधपुर में जानलेवा बना कांगो,अब तक कई मौत | Congo becomes deadly in Jodhpur, many deaths so far | Patrika News

जोधपुर में जानलेवा बना कांगो,अब तक कई मौत

locationजयपुरPublished: Sep 11, 2019 10:10:37 am

Submitted by:

Kartik Sharma

Pakistan से भारत पहुंचे Congo fever ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है.जोधपुर एम्स में भर्ती क्रीमियन कांगो हैमरेजिक फीवर से पीड़ित दो मरीजों की मौत हो गई.मृतक बोरूंदा निवासी महिला इंद्रा औऱ जैसलमेर के हतार पुलिया का लोकेश है,इंद्रा की मौत दो दिन पहले हुई .उसकी मौत के बाद कांगो पॉजिटिव की रिपोर्ट आई.लोकेश के मौत मगंलवार रात हुई.आपको बता दे एम्स में लोकेश के दो परिजन भर्ती है जिनमे कांगो के लक्षण मिले है.

jodhpur1111.jpg
अभी तक नहीं बना टीका
आपको बता दे इस बीमारी का अभी तक कोई टीका नहीं बना है.यह एक वायरस जनित बीमारी है.इसका वायरस हायलोमा चींचड़ के शरीर पर रहता है जो पशुओं पर चिपकी रहती है.
कांगो बुखार एक विषाणुजनित रोग है. यह वायरस पूर्वी एवं पश्चिमी अफ्रीका में बहुत पाया जाता है. यह वायरस सबसे पहले 1944 में क्रीमिया नामक देश में पहचाना गया. फिर 1969 में कांगो में रोग दिखा तभी इसका नाम सीसीएचएफ (Crimean-Congo hemorrhagic fever ) पड़ा. फिर 2001 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका में भी इसका प्रकोप बढ़ा. ये रोग पशुओं के साथ रहने वालों को आसानी से हो जाता है, हिमोरल नामक परजीवी इस रोग का वाहक है.इसलिए इसकी चपेट में आने का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है जो गाय, भैंस, बकरी, भेड़ एवं कुत्ता आदि जानवरों को पालते हैं या उनके संपर्क में रहते है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो