scriptपुलवामा अटैक पर कांग्रेस हमेशा बीजेपी पर रही हमलावर, अब उसे ही किया जाएगा स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल | Congress adds pulwama attack in syllabus of 9th class | Patrika News

पुलवामा अटैक पर कांग्रेस हमेशा बीजेपी पर रही हमलावर, अब उसे ही किया जाएगा स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल

locationजयपुरPublished: May 17, 2019 03:10:53 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

पुलवामा अटैक पर कांग्रेस हमेशा बीजेपी पर रही हमलावर, अब उसे ही किया जाएगा स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल

Congress adds pulwama attack in syllabus of 9th class

Congress adds pulwama attack in syllabus of 9th class

जयपुर। राजस्थान की 9 वीं की स्कूली किताब ( rajasthan school syllabus ) में अब बच्चे बालाकोट हमले ( balakot attack ) की कहानी पढ़ेंगे। राज्य सरकार ने ये निर्णय लिया है। नौंवीं की सामाजिक विज्ञान की किताब के 21 वें अध्याय राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य परंपरा में इसका जिक्र किया गया है। बता दें कि बालाकोट यानी पुलवामा हमले ( pulwama attack ) पर कांग्रेस हमेशा से केंद्र सरकार पर सवाल उठाती रही है। जबकि स्कूली पाठ्यक्रम में बालाकोट हमले का वही जिक्र किया गया है, जैसा केंद्र ने बताया है। अब राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के वर्जन को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया है।

अभिनन्दन, पुलवामा अटैक भी शामिल
वहीं इस पाठ में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ( Wing Commander Abhinandan Varthaman ) और पुलवामा अटैक को भी शामिल किया गया है। गौरतलब है कि कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आने के साथ ही संकेत दे दिए थे कि वीर सैनिकों को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। साथ ही कांग्रेस सरकार स्कूली किताबों में भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ( Colonel Rajyavardhan Singh Rathore ) का भी जिक्र जोड़ेगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार नौवीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की किताब में राष्ट्रीय सुरक्षा, शौर्य परम्परा और विधिक जागरूकता के नाम से 2 नए पाठ जोड़े गए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अध्याय में वीर सैनिकों की शौर्य गाथाएं होंगी। इनमें जयपुर के दिगेंद्र सिंह भी शामिल हैं। दिगेंद्र ने करगिल युद्ध ( Kargil war ) में अदम्य साहस दिखाया था। सीने में 5 गोलियां लगने के बाद भी कई पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया था। साथ ही पाकिस्तानी सेना के मेजर का सिर काटकर तिरंगा लहराया था। पाठ में परमवीर चक्र, शौर्य चक्र, वीरता चक्र प्राप्त कई सैनिकों को शामिल किया जाएगा। राठौड़ का नाम इन सैनिकों या खेल से जुड़े लोगों में शामिल किया जा सकता है।
शिक्षा मंत्री ( Govind Singh Dotasara ) ने कहा
हम पाठ्यक्रम में राजनीति नहीं करते। राठौड़ ने कुछ अच्छा काम किया है, तो उन्हें जरूर शामिल करेंगे। बाकी निर्णय समिति करेगी। – गोविंद सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्यमंत्री
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो