scriptभाजपा दो चरण में और कांग्रेस मतपत्र से चाहती है चुनाव | #congress #bjp #elections2018 | Patrika News

भाजपा दो चरण में और कांग्रेस मतपत्र से चाहती है चुनाव

locationजयपुरPublished: Sep 17, 2018 10:47:40 pm

Submitted by:

Shadab Ahmed

चुनाव आयोग के सामने रखी मांग, आयोग की राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

rajasthan ka ran

rajasthan ka ran

जयपुर. चुनाव आयोग के आयुक्तों ने सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसमें कांग्रेस ने इवीएम की जगह मतपत्र से चुनाव कराने और लाभार्थी सम्मेलन पर रोक लगाने की मांग की।
चुनाव आयोग के आयुक्तों ने राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दलों के प्रतिनिधियों के साथ विधानसभा चुनाव 2018 को लेकर चर्चा की। वहीं कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत को कांग्रेस की ओर से मांग पत्र दिया। प्रदेश प्रवक्ता प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया कि आयोग से इवीएम मशीनों के स्थान पर मतपत्रों से चुनाव करवाने, मतदाता सूचियों से फर्जी नाम तुरंत प्रभाव से हटाने की मांग की गई। चुनावी प्रक्रिया में झूठी खबरें और पेड न्यूज के खिलाफ सख्त कारवाई की जाए। वहीं सरकार की ओर से करवाए जा रहे लाभार्थी सम्मेलन पर रोक लगाने और सरकारी विज्ञापन के लिए लगाए होर्डिंग्स को अभी से हटाने की कार्रवाई शुरू करने की मांग भी की गई।
भाजपा के चुनाव प्रबंधन समिति के सदस्य योगेन्द्र सिंह तंवर ने बताया कि भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने आयोग से प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए दो चरण में चुनाव कराए जाने चाहिए। इसके अलावा महिला मतदाताओं की सुरक्षा के विशेष इंतजाम होने चाहिए। वहीं मतदान केन्द्रों पर लगने वाली लंबी कतार को देखते हुए केन्द्रों पर वेटिंग लॉबी बनाई जानी चाहिए। कतार में दस से अधिक मतदाताओं को खड़ा नहीं करना चाहिए। प्रतिनिधि मंडल में औंकार सिंह लखावत भी थे।
भारत निवार्चन आयोग ने की प्रदेश में चुनावी तैयारियों की समीक्षा

जयपुर. भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत, चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने सोमवार को एसएमएस कनवेंशन सेंटर में प्रदेश के आला अधिकारियों के साथ विधानसभा चुनाव-2018 की तैयारियों का जायजा लिया और अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा की।
दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत पहले दिन आयुक्तों ने विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के प्रदेश एवं जिला स्तर पर की गई तैयारियों की समीक्षा की। आयुक्तों ने संभागीय आयुक्त, महानिरीक्षक रेंज, पुलिस आयुक्त, जिला निर्वाचन अधिकारी, (कलक्टर) और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों से प्रशासनिक, सुरक्षा व्यवस्था, मतदाता सूचियों, मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं सहित समस्त चुनाव कार्यों की समीक्षा की। इससे पहले चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श कर उनके सुझावों को नोट किया गया। राज्य स्तर पर आगामी विधानसभा को लेकर अब तक की गई तैयारियों पर आयोग के समक्ष पावर पॉइंट प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया गया। पुलिस की ओर से भी विशिष्ट महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था एन.आर.के रेड्डी ने भी प्रस्तुतिकरण दिया। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा, उप चुनाव आयुक्त डॉ. संदीप सक्सेना, सुदीप जैन, महानिदेशक (चुनाव व्यय) दिलीप शर्मा, महानिदेशक (मीडिया) धीरेन्द्र ओझा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता एवं सहित निर्वाचन विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
सार्वजनिक स्थानों पर देंगे ईवीएम-वीवीपैट की जानकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जयपुर जिले के शहरी क्षेत्र के 10 विधानसभा क्षेत्रों में द्वितीय चरण में स्वीप रथ बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और मॉल्स जैसे सार्वजनिक स्थलों के आसपास आमजन को ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देंगे। इसके तहत सांगानेर, मालवीय नगर, हवामहल, किशनपोल, आदर्श नगर, विद्याधर नगर, झोटवाड़ा, सिविल लाइंस, आमेर और बगरू शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि प्रथम चरण में जयपुर जिले के सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों के समस्त मतदान केंद्रों को स्वीप रथों के माध्यम से कवर किया जा चुका है। स्वीप रथों पर ऑडियो-विजुअल सिस्टम के माध्यम से ईवीएम-वीवीपैट मशीनों के बारे में सजीव प्रसारण की व्यवस्था है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो