scriptMayor Election: कांग्रेस-भाजपा ने नामों पर लगाई अंतिम मुहर, जानें जयपुर-जोधपुर-कोटा में कौन-कौन मैदान में | Congress BJP Mayor Candidates in Jaipur Jodhpur Kota Nagar Nigam | Patrika News

Mayor Election: कांग्रेस-भाजपा ने नामों पर लगाई अंतिम मुहर, जानें जयपुर-जोधपुर-कोटा में कौन-कौन मैदान में

locationजयपुरPublished: Nov 05, 2020 01:18:04 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

Rajasthan Nagar Nigam Mayor Election 2020: मेयर के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख है। दोपहर 3 बजे तक की महापौर पद के लिए नामांकन दाखिल किए जाएंगे। नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस और भाजपा ने अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी।

मेयर चुनाव: कांग्रेस-भाजपा ने नामों पर लगाई अंतिम मुहर, जानें जयपुर-जोधपुर-कोटा में कौन-कौन मैदान में
जयपुर।

जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगमों में मेयर नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस और भाजपा ने अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। इससे पहले मेयर कैंडिडेट चयन को लेकर दोनों ही पार्टियों के अंदरखाने दावेदारों के बीच जोर-आज़माइश का दौर अंतिम समय तक ज़ोरों पर रहा। शहर के प्रथम नागरिक के लिए नामांकन भरने में कई नेताओं ने दावेदारी जताई हुई थी। अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए ये सभी वरिष्ठ नेताओं तक से लॉबिंग की मशक्कत में भी लगे रहे।
गौरतलब है कि मेयर के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख है। दोपहर 3 बजे तक की महापौर पद के लिए नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

तीनों शहरों में हुई पार्टी की बाडाबंदी में भी मेयर प्रत्याशी चुनने की कवायद रही लेकिन यहाँ किसी एक नाम पर एकराय नहीं बन पाई। चुने हुए कई पार्षदों ने मेयर पड़ के लिए दावेदारी जता दी जिससे कि किसी एक नाम पर अंतिम फैसला नहीं हो सका।
भाजपा में ‘दिग्गजों’ के मंथन, नामों का ऐलान

मेयर प्रत्याशी को लेकर भाजपा की बाडाबंदी में एक राय नहीं बन पाने की स्थिति में जयपुर स्थित प्रदेश भाजपा मुख्यालय में चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया और संगठन महामंत्री चंद्रशेखर स्वास्थ्य कारणों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे। जबकि मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी के अलावा वरिष्ठ नेता गुलाब चंद कटारिया, राजेन्द्र राठौड़, अरुण चतुर्वेदी, मदन दिलावर, रामलाल शर्मा मौजूद रहेंगे। बैठक में सम्बंधित निगमों के प्रभारी और सह-प्रभारियों की भी मौजूदगी रही। इसी बैठक में मेयर प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लगाई गई।
जयपुर

ग्रेटर- सौम्या गुर्जर

हेरिटेज- कुसुम यादव

जोधपुर

उत्तर- डॉ संगीता सोलंकी

दक्षिण- वनिता सेठ

कोटा

उत्तर- घोषणा का इंतज़ार

दक्षिण- विवेक राजवंशी

जयपुर में रही सबसे ज़्यादा ‘खींचतान’
मेयर प्रत्याशी चयन में भाजपा को सबसे ज़्यादा दिक्कत जयपुर नगर निगम के लिए आई। यहाँ भी जयपुर ग्रेटर के लिए मेयर कैंडिडेट पर किसी एक नाम तक पहुँचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। दरअसल, ग्रेटर निगम में दावेदारी जता रही सभी नेत्रियों ने एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी हुई थी।
वहीं सभी ने अपने-अपने स्तर पर आखिरी समय तक वरिष्ठ नेताओं से लॉबिंग करने में भी पूरी जान लगा डाली थी। मुख्य मुकाबला पूर्व मेयर रहीं शील धाबाई और सौम्या गुर्जर के बीच ही रहा। जबकि मेयर का पद ओबीसी महिला के लिए आरक्षित होने से भाजपा से जीतकर पार्षद बनी भारती लखयानी, रश्मि सैनी, श्रवणी देवी, सुखप्रीत बंसल ने भी अपनी दावेदारी जताई हुई थी।
कांग्रेस ने भी घोषित किये मेयर प्रत्याशी

कांग्रेस ने भी तीनों शहर की नगर निगमों में मेयर प्रत्याशी के लिए नाम आखिरी समय में घोषित कर दिए। जयपुर में कांग्रेस ने दोनों ही मेयर प्रत्याशी गुर्जर समुदाय से उतारे हैं।
जयपुर

ग्रेटर- दिव्या सिंह

हेरिटेज- मुनेश गुर्जर

जोधपुर

जोधपुर उत्तर- कुंती परिहार

जोधपुर दक्षिण- पूजा पारीक

कोटा

कोटा उत्तर- मंजू मेहरा

कोटा दक्षिण- राजीव अग्रवाल

इस तरह रहेगा मेयर-डिप्टी मेयर का चुनाव कार्यक्रम
– आज 5 नवंबर नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि
– 6 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच

– 7 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे

– 10 नवंबर को प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक मतदान

– 10 नवंबर को ही मतदान के तुरंत बाद मतगणना
– 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो