scriptकांग्रेस सरकार को हो गया है आरएसएस का फोबिया: देवनानी | Congress, BJP, RSS, Fobia, Govind Dotasara, Vasudev Devnani | Patrika News
जयपुर

कांग्रेस सरकार को हो गया है आरएसएस का फोबिया: देवनानी

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ( Education Minister Govind Singh Dotasara )की ओर से एक दिन पहले एनसीईआरटी ( NCERT ) पाठ्यक्रम लागू करने के दौरान पिछली भाजपा सरकार पर किए गए हमलों का पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ( Former Education Minister Vasudev Devnani ) ने जवाब दिया है।

जयपुरSep 12, 2019 / 08:54 pm

Arvind Palawat

कांग्रेस सरकार को हो गया है आरएसएस का फोबिया: देवनानी

कांग्रेस सरकार को हो गया है आरएसएस का फोबिया: देवनानी

जयपुर। प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ( Education Minister Govind Singh Dotasara ) की ओर से एक दिन पहले एनसीईआरटी ( NCERT ) पाठ्यक्रम लागू करने के दौरान पिछली भाजपा सरकार पर किए गए हमलों का पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ( Former Education Minister Vasudev Devnani ) ने जवाब दिया है। देवनानी ने कहा है कि राज्य की कांग्रेस सरकार को आरएसएस ( Congress, RSS and BJP )का फोबिया हो गया है और वह इसी कारण स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम में लगातार छेड़छाड़ कर रही है। सरकार को इस बात से कोई सरोकार नहीं है कि विद्यार्थियों को क्या पढ़ाया जाना चाहिए और क्या नहीं?
डोटासरा पर हमला बोलते हुए देवनानी ने कहा कि वे कहते हैं कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने जो पाठ्यक्रम बनाया था, वह आरएसएस के स्वयंसेवक तैयार करने वाला था। लेकिन अब कांग्रेस सरकार आरएसएस नहीं, आरएएस बनाएगी। इस पर देवनानी ने डोटासरा से सवाल किया है कि डोटासरा और कांग्रेस सरकार को आरएसएस का इतना फोबिया क्यों है? जबकि आरएसएस तो राष्ट्रवाद की बात करता है, लेकिन कांग्रेस और उसके नेता तो महज एक परिवार की बात करते हैं।
देवनानी ने कहा कि स्कूल शिक्षा पाठ्यक्रम में बदलाव करने के लिए कांग्रेस सरकार ने जो कमेटी बनाई थी, उसमें राजीव गांधी स्टडी सर्किल से जुड़े लोगों को ही शामिल किया था। इससे कांग्रेस सरकार की मंशा साफ जाहिर हो जाती है कि वह पूरी तरह शिक्षा का राजनीतिकरण और कांग्रेसीकरण करने पर तुली हुई है। जबकि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने ऐसा कभी नहीं किया था अैर विद्यार्थियों को देश व प्रदेश की जानकारी देने वाले विषयों को पाठ्यक्रम में शामिल किया था।
आजादी से पहले के आंदोलन से परहेज क्यों…
देवनानी ने कहा कि डोटासरा किताबों में आजादी के बाद का आंदोलन पढ़ाने की बात कहते है। इस पर देवनानी ने डोटासरा से सवाल किया कि जब आजादी के बाद का आंदोलन पढ़ाया जा सकता है, तो आजादी के पहले के आंदोलन के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देने से परहेज क्यों किया जा रहा है? देवनानी ने कहा कि पिछली भाजपा सरकार ने ने स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम में महाराणा प्रताप, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, डॉ. भीमराव अम्बेडकर और वीर सावरकर जैसे महापुरूषों की जीवनी को जोड़ा है। लेकिन कांग्रेस सरकार इन महापुरूषों की जीवनी से भावी पीढ़ी को अनभिज्ञ रखना चाहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो