scriptपूर्व पर्यटन मंत्री बीना काक के दामाद है ये कांग्रेस प्रत्याशी, इस सीट से ठोक रहे हैं ‘ताल’, सलमान खान से भी है ये नाता | Congress Candidate Riju Jhunjhunwala Biography in Hindi | Patrika News

पूर्व पर्यटन मंत्री बीना काक के दामाद है ये कांग्रेस प्रत्याशी, इस सीट से ठोक रहे हैं ‘ताल’, सलमान खान से भी है ये नाता

locationजयपुरPublished: Apr 03, 2019 05:11:37 pm

Submitted by:

rohit sharma

पूर्व पर्यटन मंत्री बीना काक के दामाद है ये कांग्रेस प्रत्याशी, इस सीट से ठोक रहे हैं ‘ताल’, सलमान खान से भी है ये नाता

Riju Jhunjhunwala

Riju Jhunjhunwala

जयपुर।

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) यानी ‘देश के भविष्य का चुनाव’..इन दिनों राजस्थान हो या फिर देश का कोई भी कोना हो हर तरफ चुनावी माहौल नजर आ रहा है। अलग-अलग संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशियों के नामों की दौड़ चल रही है। साथ ही संसदीय क्षेत्रों के लिए पार्टियों की सूची जारी होने का सिलसिला भी चल रहा है।
हाल ही में राजस्थान के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने भी दूसरी सूची जारी कर प्रदेश के सभी 25 सीटों (Congress Candidate’s Rajasthan 2019) पर अपने उम्मीदवारों को चुनावी रण में उतार दिया है। वहीं राजस्थान में इन दिनों कांग्रेस की दूसरी और 6 नामों की अंतिम सूची चर्चा का विषय बनी हुई है। इस सूची में दो प्रत्याशियों के नाम सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रहे हैं।
इसमें पहला नाम है महिला एथलीट कृष्णा पूनिया (Congress Candidate Krishna Poonia Jaipur Rural) का। इनको कांग्रेस ने जयपुर ग्रामीण से अपना उम्मीदवार बनाया है। साथ ही चर्चा में इसीलिए हैं क्योंकि इनका मुकाबला है केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री व खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (BJP Candidate Rajyavardhan Singh Rathore Jaipur Rural) से। दोनों ही अपने-अपने खेल के महारथी हैं, एक ने निशानेबाजी में ओलंपिक पदक समेत कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं तो दूसरे ने ओलंपिक के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला एथलीट बनने का गौरव हासिल किया है। ऐसे में ये मुकाबला कांग्रेस-बीजेपी के साथ -साथ दो खिलाडियों के बीच भी है।
वहीं दूसरा नाम है रिजु झुनझुनवाला (Riju Jhunjhunwala)। कांग्रेस ने इन्हें अजमेर लोकसभा से टिकट देकर उम्मीदवार घोषित किया है। चर्चा में इसीलिए हैं क्योंकि रिजु झुनझुनवाला प्रदेश की पूर्व पर्यटन मंत्री एवं फिल्म अदाकारा बीना काक (Beena Kak) के दामाद है। गौरतलब है कि बीना काक बॉलीवुड एक्टर सलमान (Bollywood Actor Salman Khan) की ‘फ़िल्मी मां’ रही हैं और निजी लाइफ में भी उनके रिश्ते काफी अच्छे रहे हैं। इसके चलते रिजू की फिल्म अभिनेता सलमान खान के साथ भी व्यक्तिगत मित्रता है।
वे भाजपा के भागीरथ चौधरी (Ajmer BJP Candidate Bhagirath Choudhary) के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। अजमेर सीट से जाट वर्ग के सामने वैश्य प्रत्याशी को उतारा गया है। वहीं ‘जाट बनाम वैश्य’ कार्ड के साथ भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की संभावना भी है।
कौन हैं रिजु झुनझुनवाला (Riju Jhunjhunwala Biography in Hindi)

कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुनझुनवाला (Congress Candidate Riju Jhunjhunwala) कपड़ा व्यवसायी के साथ-साथ धनपति है। झुनझुनवाला की कई शहरों में स्पिनिंग मिल हैं। झुनझुनवाला ने स्नातक व एमबी शिक्षा ग्रहण की है। पिछले 5 वर्षों से भीलवाड़ा में सामाजिक सरोकार के तहत खेल, सांस्कृतिक व महिला सशक्तीकरण सहित धार्मिक आयोजनों से जुड़े हैं। झुनझुनवाला राजस्थान सरकार में पर्यटन मंत्री रहीं बीना काक के दामाद हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो