निकाय चुनावः प्रत्याशी चयन में कांग्रेस की सुस्त चाल, अभी तक शुरू नही हुई कवायद

-12 जिलो की 50 निकायों में 23 नवंबर से शुरू होगी नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया, कांग्रेस में न तो पर्यवेक्षकों और न ही चयन समिति का हुआ गठन, टिकट को लेकर चुनाव लड़ने के इच्छुक नेता भी असमंजस में, टिकट वितरण के लिए महज 6 दिन का ही समय है कांग्रेस के पास

By: firoz shaifi

Updated: 20 Nov 2020, 10:45 AM IST

जयपुर। प्रदेश के 12 जिलों की 50 नगर निकायों में हो रहे चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 23 नवंबर से शुरू होने वाली है ,लेकिन सत्तारूढ़ कांग्रेस में अभी तक भी चुनाव को लेकर हलचल नजर नहीं आ रही है। प्रत्याशी चयन के लिए कांग्रेस ने न तो अभी तक कोई कवायद शुरू की है और न पर्यवेक्षकों और कोई समिति का गठन किया है।

निकाय चुनाव को लेकर कांग्रेस की ओर से अपनाए जा रहे ढुलमुल रवैए को लेकर पार्टी में अंदर खाने की चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। कांग्रेस हलकों में चर्चा इस बात की है कि 12 जिलों की 50 निकायों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है और अभी तक पार्टी की ओर से 11 जिलों के लिए कोई कवायद शुरू नहीं की गई है।


प्रत्याशी चयन के लिए न तो संभावित दावेदारों का फीडबैक शुरू किया गया है और न ही स्थानीय कांग्रेस नेताओं को कोई निर्देश दिए गए हैं, जिससे इन जिलों में निकाय चुनाव में टिकट मांग रहे कार्यकर्ता और नेता भी असमंजस की स्थिति में हैं।

इसके विपरीत प्रदेश कांग्रेस ने नगर निगम चुनाव और पंचायत-जिला परिषद चुनावों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के साथ ही कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की गठन भी किया था। जिला परिषद और पंचायत चुनाव में पर्यवेक्षकों ने ही प्रत्याशी चयन में अहम भूमिका निभाई थी।

प्रत्याशी चयन के लिए महज 6 दिन का समय
12 जिलों की 50 निकायों में नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 नवंबर है। ऐसे में कांग्रेस के पास प्रत्याशी चयन के लिए महज 6 दिन का ही समय बचा है। बावजूद इसके प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व के साथ ही आला नेताओं ने अभी तक निकाय चुनाव की सुध नहीं ली है।

घोषणा पत्र पर भी अमल नहीं
वहीं जिला परिषद और पंचायत चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी ने अभी तक अपना घोषणा पत्र भी जारी नहीं किया है, जबकि इन चुनावों के लिए चुनाव घोषणा पत्र जारी करने के साथ-साथ सरकार के दो साल के कामकाज का ब्यौरा भी जनता के समक्ष पेश करने की बात कही गई थी। गौरतलब है कि 12 जिलों की 50 निकायों में सदस्य पदों के लिए मतदान 11 दिसंबर होगा। इसके अलावा अध्यक्ष पद के लिए 20 दिसंबर और उपाध्यक्ष पद के लिए 21 दिसंबर को मतदान होगा।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned