आर्थिक संकट से जूझ रही कांग्रेस को कोष की तलाश!

firoz shaifi | Publish: Sep, 05 2018 01:43:54 PM (IST) | Updated: Sep, 05 2018 06:17:22 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

कल सभी प्रदेशों के कोषाध्यक्षों की दिल्ली में होगी बैठक, कल सभी प्रदेशों के कोषाध्यक्षों की दिल्ली में होगी बैठक

जयपुर। पिछले चार साल से आर्थिक संकट से जूझ रही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अब कोष की तलाश है, क्योंकि तीन माह बाद राजस्थान सहित तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव है, वहीं अगले साल अप्रेल में आम चुनाव है। ऐसे में पार्टी के सामने खजाना खाली होने से आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। इसी पर मंथन के लिए कांग्रेस ने सभी प्रदेशों के कोषाध्यक्षों की गुरूवार को दिल्ली में बैठक बुलाई है।

राहुल गांधी वॉर रूम में कल सुबह 11 बजे होने वाली बैठक में कांग्रेस के संगठन महामंत्री अशोक गहलोत और राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अहमद पटेल भी शामिल होंगे। पार्टी के जानकार सूत्रों की माने तो सभी प्रदेशों के कोषाध्यक्षों की बैठक बुलाने के पीछे यही मकसद है कि पार्टी आलाकमान भी खजाना खाली होने से चिंतित हैं।

यही हाल उन प्रदेशों का भी है जहां तीन माह बाद विधानसभा चुनाव होने हैं और तीनों ही राज्यों में कांग्रेस का मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा से है। ऐसे में पार्टी की सोच की है अपने-अपने संपर्कों के जरिए कोष भरा जाए,जिससे भाजपा का मुकाबला किया। सूत्र बताते हैं कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव रहे अहमद पटेल को भी इसीलिए राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बनाया गया है कि वे कई मोर्चों पर पार्टी के लिए संकट मोचक की भूमिका निभा चुके हैं।


सभी कोषाध्यक्षों को मिलेगा टारगेट
बताया जाता है कि कल राहुल गांधी वॉररूम में होने वाली बैठक में सभी प्रदेशों के कोषाध्यक्षों को टारगेट दिया जा सकता है कि वो अपने-अपने संपर्कों के जरिए कोष में धन एकत्रित करें। इसके लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मदद भी ली जा सकती है। वैसे भी पार्टी के कई वरिष्ठ नेता कई बार सार्वजनिक मंचों पर आर्थिक संकट की बात स्वीकार कर चुके हैं।


राजस्थान कोषाध्यक्ष पर सस्पेंस
वहीं प्रदेश कांग्रेस में कोषाध्यक्ष को लेकर सस्पेंस बना हुआ है, दरअसल प्रदेश कांग्रेस के मौजूदा कोषाध्यक्ष लंबे समय से बीमार चल रहे हैं, ऐसे में उनके बैठक में जाने या नहीं जाने पर सस्पेंस है। ऐसे में पीसीसी मुख्यालय में चर्चा ये है कि उनके स्थान पर बैठक में कौन शामिल होगा।

पेट्रोल-डीजल में बढ़ी दरों के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन
पेट्रोल-डीजल की दरों में लगातार हो रही वृद्धि के खिलाफ अब कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ी दरों के विरोध में जयपुर शहर कांग्रेस ने आज सभी 91 वार्डों में प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका। इससे पहले सभी वार्डों में कांग्रेस कार्यकर्ता एकत्रित होकर केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned