script

Video: रिफाइनरी शिलान्यास पर राजस्थान के EX CM गहलोत बोलें- दोबारा पत्थर रोप गलत परंपरा को ना बढ़ाए पीएम मोदी

locationजयपुरPublished: Jan 06, 2018 09:33:11 pm

पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि रिफाइनरी के शिलान्यास को लेकर उन्होंने पीएम को पत्र लिखा है, जिसमें दोबारा इसके शिलान्यास की गलत परंपरा पर…

rajasthan ex cm gehlot
जयपुर। बाड़मेर के पचपदरा में 16 जनवरी को पीएम मोदी राजस्थान रिफाइनरी का शिलान्यास करेंगे। जहां वो रिफाइनरी का पहला पत्थर रखेंगे। एक तरफ प्रस्तावित रिफाइनरी के शिलान्यास को लेकर पार्टी से लेकर प्रशासन स्तर की तैयारियां जोरों पर है, तो वहीं रिफाइनरी के शिलान्यास पर प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने अपनी आपत्ति जताई है, और कहा है दोबारा रिफाइनरी का शिलान्यास करने लगत परंपरा को लेकर पीएम मोदी को विचार करना चाहिए।
मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान शनिवार को पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि रिफाइनरी के शिलान्यास को लेकर उन्होंने पीएम को पत्र लिखा है, जिसमें दोबारा इसके शिलान्यास की गलत परंपरा पर मंथन करने को कहा है। उनका कहना कि इस सिलसिले में पहले भी उन्होंने पीएम को खत लिखा था, लेकिन फिर जबकि कार्यक्रम बनने की बात सामने आ रही है तो दोबारा उन्होंने खत लिखकर पीएम को विचार करने के लिए कहा है।
यह भी पढ़ें

अगर आप रीट में सफल होना चाहते है तो देखें लाइव क्लास, यहां मिलेगा आपके हर प्रश्न का उत्तर

उनका कहना कि सितंबर 2013 में पूरे मंत्रोच्चार के साथ बाड़मेर रिफानरी का उद्घाटन यूपीए सरकार के कार्यकाल में हुआ था। अब फिर उसी जगह पर दोबारा मंत्रोच्चार कर शिलान्यास करना सही नहीं कहा जा सकता है। सरकारें हमेशा से बदलती रहती है, लेकिन इस तरह गलत परंपरा की शुरुआत किसी भी पार्टी के लिए ठीक नहीं कहा जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रिफाइनरी के मामले पर चुनाव आयोग से हस्तक्षेप की मांग की है। उनका कहना कि प्रदेश में उपचुनाव होने वाले हैं और आचार संहित लागू है। ऐसे में रिफाइनरी का शिलान्यास चुनाव को प्रभावित कर सकता है। जो कि इसका उल्लंघन है।
गौरतलब है कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और राजस्थान सरकार की संयुक्त परियोजना के तहत बाड़मेर में 4813 एकड़ जमीन पर रिफाइनरी कम पेट्रो-केमिकल्स कॉम्पलैक्स का निर्माण किया जा रहा है। परियोजना में एचपीसीएल की हिस्सेदारी 74 फीसदी और राजस्थान सरकार की 26 फीसदी है। कहा जा रहा है कि रिफाइनरी कम पेट्रो-केमिकल कॉम्पलेक्स 2021 में बन कर तैयार हो जाएगा। तो वहीं इस परियोजना पर 43 हजार करोड़ का खर्चा आएगा।
यह भी पढ़ें

रिफाइनरी का पहला पत्थर 16 जनवरी को लगेगा, दुआ -अब यह सपना पत्थर ना बने

इससे पहले पूर्ववर्ती सरकार में तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सितम्बर 2013 में रिफाइनरी का शिलान्यास किया था, लेकिन तब विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लगने के कारण काम शुरू नहीं हो सका। फिर इसके बाद आई बीजेपी सरकार ने पुराना एमओयू रद्द कर दिया था। जिसका अब पीएम मोदी एक कार्यक्रम के जरिए 16 जनवरी को शिलान्यास करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो