scriptCongress leader Ghulam Nabi Azad will go to Rajya Sabha from Rajasthan | राजस्थान से राज्यसभा जाएंगे असंतुष्ट जी-23 के मुखिया गुलाम नबी आजाद, शीर्ष स्तर पर सहमति! | Patrika News

राजस्थान से राज्यसभा जाएंगे असंतुष्ट जी-23 के मुखिया गुलाम नबी आजाद, शीर्ष स्तर पर सहमति!

जी-23 के मुखिया और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के नाम पर शीर्ष स्तर पर सहमति, जून में प्रदेश की 4 राज्यसभा सीटों पर होंगे चुनाव, चुनाव संख्या बल के लिहाज से 3 सीटें जाएंगी कांग्रेस के खाते में, 2 सीट केंद्रीय नेता और एक सीट राजस्थान कांग्रेस को दिए जाने की चर्चा, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और भंवर जितेंद्र सिंह का नाम भी चर्चा में

जयपुर

Updated: March 29, 2022 02:27:28 pm

फिरोज सैफी/जयपुर।

प्रदेश में इसी साल जुलाई माह में रिक्त हो रही है राज्यसभा की 4 सीटों के लिए चुनाव होगा। संख्या बल के लिए लिहाज से कांग्रेस पार्टी को तीन और एक सीट भाजपा के खाते में जा सकती है। ऐसे में कांग्रेस के कई केंद्रीय नेताओं ने राजस्थान से राज्यसभा जाने की जुगत लगाना शुरू कर दी है।

gulam nabi azad
gulam nabi azad

हालांकि राज्यसभा चुनाव में अभी 4 माह का समय बचा है, बावजूद इसके कांग्रेस पार्टी में राज्यसभा जाने के लिए लॉबिंग तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि 3 में से 2 सीटें कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं और एक सीट पर राजस्थान से किसी नेता को राज्यसभा भेजा जा सकता है।

जी-23 के मुखिया गुलाम नबी का नाम सबसे आगे

कांग्रेस गलियारों में चल रही चर्चाओं की माने तो जी-23 के मुखिया औऱ पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद का नाम राजस्थान से राज्यसभा जाने वालों में सबसे आगे हैं। बताया जा रहा है कि गुलाम नबी आजाद को संतुष्ट करने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने भी राजस्थान से राज्यसभा भेजे जाने का प्रस्ताव दिया है, अंदर खाने की चर्चा है कि कांग्रेस आलाकमान से मुलाकात के बाद आजाद ने इस प्रस्ताव को स्वीकार भी किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि गुलाम नबी आजाद राजस्थान से राज्यसभा जा सकते हैं। गुलाम नबी आजाद राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं।

प्रियंका गांधी और भंवर जितेंद्र का नाम भी चर्चा में

विश्वस्त सूत्रों की माने तो कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और भंवर जितेंद्र सिंह का नाम भी राज्यसभा की दौड़ में बताया जा रहा है। हालांकि प्रियंका गांधी के नाम की संभावना कम ही है लेकिन पार्टी महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह राजस्थान से राज्यसभा जाने के लिए जबरदस्त लॉबिंग कर रहे हैं।

राहुल गांधी कोर ग्रुप का एक धड़ा भी भंवर जितेंद्र को राज्यसभा भेजे जाने का जोर लगाए हुए हैं। हालांकि इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल राजस्थान से राज्यसभा भेजे गए हैं।

इन राज्यसभा सांसदों की सीटें होंगी खाली

जुलाई माह में जिन चार भाजपा सांसदों की सीटें खाली हो रही होंगी उनमें ओम प्रकाश माथुर, केजे अलफोंस, रामकुमार वर्मा और हर्षवर्धन सिंह डूंगरपुर है। इन सभी का कार्यकाल 4 जुलाई 2022 को पूरा हो रहा है।


जून 2019 से पहले सभी 10 सीटों पर था भाजपा का कब्जा

वहीं जून 2019 से पहले राजस्थान की सभी 10 राज्यसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा था लेकिन जून 2019 में भाजपा सांसद मदन लाल सैनी के देहात से खाली हुई राज्यसभा सीट पर कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह को चुनाव मैदान में उतारा था।

हालांकि तब भाजपा ने उनके सामने कोई प्रत्याशी नहीं उतारा था, जिससे मनमोहन सिंह निर्विरोध चुन लिए गए थे। उसके बाद जून 2020 में 3 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में संख्या बल के लिहाज से 2 सीटें कांग्रेस पार्टी के खाते में गई थी और एक सीट भाजपा के खाते में गई थी। अब जून 2022 में 4 सीटों पर चुनाव होने हैं जिनमें से 3 सीटें कांग्रेस पार्टी के खाते में जाएगी और एक चीज भाजपा खाते में जाएगी।इस लिहाज से 10 में से 6 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुखज्ञानवापी मस्जिद केसः प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी पर हंगामा, DU में छात्रों का प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.